राज्य

देश की इस विधानसभा उपचुनाव में 188,263 मतदाता की सुरक्षा में लगे 18 हजार सुरक्षा कर्मी

Special Coverage News
23 Sep 2019 3:32 AM GMT
देश की इस विधानसभा उपचुनाव में 188,263 मतदाता की सुरक्षा में लगे 18 हजार सुरक्षा कर्मी
x
छत्तिसगढ के दंतेवाड़ा विधानसभा क्षेत्र किसी भी राजनीतिक दल का गढ़ नहीं रहा है. इसलिए कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही पार्टियों ने जोर लगाने में कसर नहीं छोड़ी है.

छत्तीसगढ़ की दंतेवाड़ा विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए आज (सोमवार) वोट डाले जा रहे हैं. नक्सल हिंसाग्रस्त दंतेवाड़ा की यह सीट भारतीय जनता पार्टी के विधायक की हत्या के बाद खाली हुई थी. सकुशल मतदान संपन्न कराने के लिए 18 हजार फोर्स की तैनाती की गई है. संवेदनशील क्षेत्रों में सुबह 8 से 3 बजे तक मतदान होगा. इसके अलावा कस्बे वाले इलाके में 5 बजे तक वोटिंग होगी.

दंतेवाड़ा विधानसभा क्षेत्र किसी भी राजनीतिक दल का गढ़ नहीं रहा है. इसलिए कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही पार्टियों ने जोर लगाने में कसर नहीं छोड़ी है. बता दें कि कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही पार्टियों ने महिला उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है और दोनों ही महिलाओं ने अपने-अपने पतियों को नक्सली हिंसा में खोया है.

बीजेपी ने भीमा मंडावी की पत्नी ओजस्वी मंडावी को मैदान में उतारा है. नक्सलियों ने लोकसभा चुनाव के दौरान भीमा की हत्या कर दी थी. दूसरी ओर कांग्रेस ने देवती कर्मा पर दांव लगाया है. देवती कर्मा भी नक्सली हिंसा का शिकार बने महेंद्र कर्मा की पत्नी हैं. महेंद्र कर्मा की झीरम घाटी हमले में जान गई थी.

गौरतलब है कि दंतेवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में कुल 188,263 मतदाता हैं. इनमें 89,747 पुरुष मतदाता और 98,876 महिलाएं मतदाता शामिल हैं. मतदान के लिए 273 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. मतगणना 27 सितंबर को होगी.

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story