धर्म-कर्म

जानें- कब मनाई जाएगी हनुमान जयंती, राम भक्त को इन चीजों से करें प्रसन्न

माजिद अली खां
10 April 2021 8:08 AM GMT
जानें- कब मनाई जाएगी हनुमान जयंती, राम भक्त को इन चीजों से करें प्रसन्न
x
हनुमान जयंती के अवसर पर पान का विशेष बीड़ा बनवाकर भगवान हनुमान को अर्पित करने से घर परिवार की समस्याएं दूर होती है. ध्यान रहे किए इस पान के बीड़ा में खोपरा बूरा, गुलकंद, बादाम कतरी जैसी चीजें जरूर रहे.

नई दिल्ली.शास्त्रों के अनुसार अंजनी पुत्र प्रभु श्री हनुमान जी का जन्म चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि को हुआ था. इस लिए हर साल इस तिथि को प्रभु श्री हनुमान जी का जन्मदिवस मनाया जाता है. इस साल यह तिथि 27 अप्रैल 2021 को पड़ रही है. संकटों से मुक्ति के लिए हनुमान जयंती पर करें ये 5 उपाय, मिलेगी सभी संकटों से मुक्तिहनुमान जयंती एक शुभ त्यौहार है. इसलिए इस बार 27 अप्रैल को ही प्रभु श्री हनुमान जी का जन्मदिवस मनाया जाएगा.

प्रभु श्री हनुमान जी के भक्त पूरी श्रद्धा से इस दिन का इंतजार करते हैं. इस दिन हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए भक्त, रामायण, रामचरित मानस का अखंड पाठ, सुंदरकांड का पाठ, हनुमान चालीसा, बजरंग बाण, हनुमान बाहुक का पाठ करते हैं. प्रभु हनुमान जी, भगवान श्री राम के बहुत बड़े भक्त थे और उन्होंने अपनी भक्ति और शक्ति के साथ, भगवान श्री राम को रावण के साथ युद्ध करने में मदद की थी. शास्त्रों के अनुसार अंजनी पुत्र प्रभु श्री हनुमान जी का जन्म चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि को हुआ था. इस लिए हर साल इस तिथि को प्रभु श्री हनुमान जी का जन्मदिवस मनाया जाता है. इस साल यह तिथि 27 अप्रैल 2021 को पड़ रही है.

हनुमान जयंती का महत्व

सूर्यपुत्र और भगवान शिव जी के अंश अवतार प्रभु हनुमान की रोजाना पूजा करने से जीवन में संकटों से मुक्ति मिलती है. भगवान हनुमान को कई नामों से भी जाना जाता था जैसे- मारुति, रुद्र, संकट मोचन, बजरंगबली, अजंनस्य, महाबली आदि. प्रभु हनुमान भगवान शिव जी के 11वें अवतार थे. उनकी पूजा बॉडीबिल्डरों और पहलवानों के जरिए भी की जाती है और वो इस शुभ दिन पर उनकी पूजा- अर्चना करते हैं. हनुमान जी की आराधना करने से भूत-प्रेत, बाधा, नकारात्मक ऊर्जा, मरण से मुक्ति मिलती है.

हनुमान जयंती पर प्रभु को इन चीजों से करे प्रसन्न

हनुमान जी को खुश करने के लिए चोला चढ़ाना ,सुगन्धित तेल और सिंदूर चढ़ाना चाहिए. साथ ही रामचरित मानस का अखंड पाठ, सुंदरकांड का पाठ, हनुमान चालीसा, बजरंग बाण, हनुमान बाहुक का पाठ करना फलदायी माना जाता है.

हनुमान जयंती शुभ मुहूर्त

इस बार हनुमान जयंती मंगलवार के दिन पड़ने के वजह से इसका महत्व और बढ़ रहा है. पूर्णिमा तिथि 26 अप्रैल को दोपहर 12 बजकर 45 मिनट से शुरू होगी, जो कि 27 अप्रैल की सुबह 09 बजकर 5 मिनट तक रहेगी.

संकटों से मुक्ति के लिए हनुमान जयंती पर करें ये 5 उपाय

-हनुमान जयंती के अवसर पर भक्त को हनुमान मंदिर में जाकर परभु हनुमान जी के दर्शन करने चाहिए और उनके सामने दीपक जलाकर हनुमान चालीसा का 11 बार पाठ करना चाहिए. इससे प्रभु हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और आपको जीवन की सभी समस्याओं से मुक्ति मिलती हैं.

-हनुमान जयंती के अवसर पर हनुमान मंदिर में जाकर हनुमान जी के पास एक सरसों के तेल का और एक शुद्ध घी का दीपक जलाएं. इसके बाद वहां आसन लगाकर वहीं पर बजरंग बाण या फिर अन्य कोई हनुमान पाठ करें. इससे उन पर प्रभु हनुमान की कृपा हमेशा बनी रहेगी.

-हनुमान जयंती के अवसर पर पान का विशेष बीड़ा बनवाकर भगवान हनुमान को अर्पित करने से घर परिवार की समस्याएं दूर होती है. ध्यान रहे किए इस पान के बीड़ा में खोपरा बूरा, गुलकंद, बादाम कतरी जैसी चीजें जरूर रहे.

-हनुमान जयंती के अवसर पर प्रभु हनुमान जी को गुलाब की माला अर्पित करना चाहिए. इससे उनकी कृपा भक्तो पर हमेशा बनी रहती है.

-हनुमान जयंती के अवसर पर पीपल के 11 पत्ते पर श्रीराम का नाम लिखकर उन्हें प्रभु हनुमान जी को अर्पित करें. मान्यता है कि ऐसा करने से आपकी धन संबंधित समस्याएं दूर होगी और आपकी सभी मनोकामना पूर्ण होगी.

माजिद अली खां

माजिद अली खां

माजिद अली खां, पिछले 15 साल से पत्रकारिता कर रहे हैं तथा राजनीतिक मुद्दों पर पकड़ रखते हैं. 'राजनीतिक चौपाल' में माजिद अली खां द्वारा विभिन्न मुद्दों पर राजनीतिक विश्लेषण पाठकों की सेवा में प्रस्तुत किए जाते हैं. वर्तमान में एसोसिएट एडिटर का कर्तव्य निभा रहे हैं.

Next Story