धर्म-कर्म

साप्ताहिक राशिफल : 21-02-2021 – 27-02-2021

Shiv Kumar Mishra
21 Feb 2021 6:48 AM GMT
साप्ताहिक राशिफल : 21-02-2021 – 27-02-2021
x

मेष

आपके लिए सप्ताह बहुत अच्छा रहने वाला है, लेकिन खर्च भी बहुत होने वाले हैं। वैलेंटाइन डे मनाने के लिए आप जीभर कर पैसा खर्च करेंगे। अपने प्रेमी को कोई महंगा गिफ्ट भी दे सकते हैं, लेकिन किसी तीसरे की वजह से आपको परेशानी हो सकती है, इसका ध्यान रखें। नौकरीपेशा लोगों को उनके बॉस से तारीफ मिल सकती है, और इससे आपका उत्साह दोगुना हो जाएगा। यदि आप व्यापार करते हैं, तो आपको और ध्यान देकर काम करना पड़ेगा, क्योंकि आपके कुछ प्रतियोगी मार्केट में अच्छा काम कर रहे हैं। स्टूडेंट्स के लिए यह सप्ताह बहुत अच्छा रहने वाला है। आपका पढ़ाई में खूब मन लगेगा। आपको किसी विद्वान व्यक्ति से मिलने का मौका मिलेगा और पढ़ाई में आपका प्रदर्शन शानदार रहेगा। स्वास्थ्य की बात करें तो आप अपनी सेहत के प्रति थोड़े जागरूक बनें, क्योंकि इस सप्ताह मानसिक तनाव के चलते आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। इसके लिए खान-पान पर ध्यान दें और एक्सरसाइज करें।

वृषभ

इस सप्ताह आप अपने आप में खोए रहेंगे और कुछ ऐसी बातें होंगी, जिन्हें सबसे छिपाकर आगे बढ़ना चाहेंगे। हालांकि इससे आप कुछ परेशान जरूर रहेंगे। अच्छा यही है कि किसी अच्छे दोस्त को या अपने संबंधी को अपनी चिंता के बारे में बताएं। आपको अपने खास लोगों से दूरी बनाने से बचना चाहिए और आवश्यक होने पर उनसे जरूरी सलाह लेनी चाहिए। सप्ताह के बीच में दोस्तों से आपको लाभ मिलेगा। काम के सिलसिले में आपको बेहतरीन नतीजे हाथ लगेंगे। नौकरी में आपकी सफलता बढ़ेगी। खास लोगों से बहसबाजी करना आपके लिए परेशानी उत्पन्न कर सकता है। शादीशुदा जीवन में पहले के मुकाबले स्थिति में सुधार होगा। प्रेमजीवन जीने वाले लोगों को इस सप्ताह किसी लंबी यात्रा पर जाने का अवसर मिलेगा। बिजनेस के सिलसिले में भी आप यात्रा पर जाएंगे। विद्यार्थियों के लिए भी यह सप्ताह अच्छा रहेगा, हालांकि उन्हें ज्यादा मेहनत करनी होगी। इस दौरान वे जो भी पढ़ेंगे वह आपको याद रहेगा। स्वास्थ्य के लिहाज से भी यह सप्ताह बेहतर रहेगा। आपकी सेहत मजबूत रहेगी।

मिथुन

यह सप्ताह आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहेगा। सप्ताह की शुरुआत में किसी यात्रा पर जाने से बचें और बेवजह के खर्चों पर लगाम लगाने की कोशिश करें, क्योंकि यह बढ़ते ही जा रहे हैं। आपकी आपकी इनकम इतनी अधिक नहीं है कि आप इनको पूरा कर सकें। ऐसे में आर्थिक बोझ ना पड़े, इसका ध्यान रखें। दांपत्य जीवन में तनावपूर्ण स्थितियों में कमी आएगी। प्रेमजीवन व्यतीत कर रहे लोगों को भी इस सप्ताह अपने प्यार में आगे बढ़ाने का मौका मिलेगा। वे अपने प्रिय को साथ लेकर कहीं दूर यात्रा पर निकल सकते हैं। किसी ठंडे और पहाड़ी स्थान पर जाने की संभावना अधिक है। परिवार के लोगों का साथ आपको मिलेगा। नौकरीपेशा लोगों को नौकरी में अब अपने काम में अच्छा समय देखने को मिलेगा। उनके मन में उम्मीद जागेगी। व्यापारी वर्ग के लिए ये समय चुनौतियों से बाहर निकलने का है। विद्यार्थियों को पढ़ाई पर ध्यान देना होगा। दिमाग इधर-उधर न भटके, इसका ध्यान रखें। मेडिटेशन से फायदा होगा। स्वास्थ्य की बात करें तो इस सप्ताह आपकी सेहत में हल्का-फुल्का सुधार हो सकता है। खान-पान पर ध्यान दें और इसमें नियमितता बनाए रखें।

कर्क

इस सप्ताह की शुरुआत में आपका कुछ वास्तविकताओं से सामना होने वाला है। इस सप्ताह आपको अपने रिश्तों के प्रति अधिक सतर्क रहने की जरूरत है। सप्ताह के बीच में आप रिश्तों में आ रही परेशानियों को पहचानने में सफल होंगे। इसके सकारात्मक परिणाम आपको अपने पेशेवर जीवन में भी देखने को मिलेंगे। इस बीच आप अपने सामाजिक नेटवर्क का विस्तार कर पाएंगे। परिवार के लिए भी कुछ समय निकाल पाएंगे। आपको इस सप्ताह अपने लिए कुछ नियम बनाना चाहिए, ऐसा करने से आपके जीवन में अनुशासन आएगा। आप अपने निर्धारित लक्ष्यों को आसानी से प्राप्त कर पाएंगे। सप्ताह के अंत तक आपके संवाद कौशल में बेहतर सुधार देखने को मिलेंगे, जिसका लाभ आपको अपने संबंधों में भी देखने को मिलेगा। विवाहित लोगों के लिए यह सप्ताह बेहतर साबित होने वाला है, इस दौरान आप अपने साथी के साथ क्वालिटी टाइम बिता पाएंगे। विद्यार्थियों के लिए सप्ताह के आखिरी दो दिन अच्छे रहेंगे। वे नई चीजें पढ़कर ज्ञान बढ़ाने में लगे रहेंगे। बेहतर स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए मसालेदार खाना खाने से बचें और अपने भोजन में कुछ पौष्टिक व्यंजन शामिल करने की कोशिश करें।

सिंह

सप्ताह की शुरुआत आपके लिए काफी अच्छी रहेगी। आप बहुत से कार्यों में व्यस्त रहेंगे। अपने घर-परिवार पर भी ध्यान देंगे। नौकरी या व्यापार में भी समय दे पाएंगे। शादीशुदा लोगों के जीवन में प्रेम बरकरार रहेगा, लेकिन फिर भी किसी बात को लेकर जीवनसाथी से मतभेद सामने आ सकते हैं। जो लोग किसी से प्रेम करते हैं, उनके लिए यह समय थोड़ा धैर्य रखने का है। इस सप्ताह आपकी संतान को कोई अच्छा लाभ हो सकता है। व्यापारी वर्ग के लिए यह सप्ताह कई नए मुनाफे के सौदे करवाएगा और आपको काम करने में आनंद आएगा। जो लोग कहीं जॉब करते हैं, उन्हें इस समय में थोड़ा ध्यान रखने की जरूरत होगी कि सप्ताह की शुरुआत में उनका किसी से विवाद ना हो। शिक्षा के मामले में आपको अच्छे नतीजे मिलेंगे। किसी प्रतियोगी परीक्षा में आपका चयन भी हो सकता है। स्वास्थ्य की बात करें तो अभी आपको सेहत के प्रति जागरूक रहने की जरूरत है। बाहर घूमने-फिरने के दौरान खाने-पीने का ध्यान रखें। गलत खान-पान का असर आपकी सेहत पर पड़ सकता है।

कन्या

यह सप्ताह आपके लिए अच्छा रहेगा। आप मानसिक रूप से काफी मजबूत रहेंगे और हर काम को आगे बढ़कर करेंगे, जिससे आपको विशेष सफलता मिलेगी। नौकरीपेशा लोगों को अपनी मेहनत का उचित फल मिलेगा, लेकिन आपको किसी से भी विवाद करने से बचना चाहिए। व्यापारियों के लिए यह सप्ताह आशा के अनुरूप फल देने वाला साबित होगा। आपकी इनकम अच्छी रहेगी, लेकिन पहले के मुकाबले खर्चे बढेंगे। गृहस्थजीवन में आपको कुछ अच्छे परिणाम मिलेंगे और जीवनसाथी से आपका प्रेम बढ़ेगा। यदि आप किसी प्रेमजीवन में हैं, तो इस सप्ताह उनसे खुलकर बात करने का मौका मिलेगा। इस दौरान आप अपने रिश्ते के भविष्य के बारे में भी विचार करेंगे। विद्यार्थियों को शिक्षा में आनंद आएगा, लेकिन फिर भी किसी कारण से आप अपनी पढ़ाई पर उतना ध्यान नहीं दे पाएंगे, जितना देना चाहिए। आपकी सेहत ठीक रहेगी। पहले से उसमें सुधार होगा, लेकिन अभी भी आपको स्वास्थ्य का ध्यान रखना जरूरी होगा।

तुला

इस सप्ताह आप किसी लंबी यात्रा पर जाने की प्लानिंग करेंगे और यह यात्रा आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होगी। आपको इससे सुख भी मिलेगा और कुछ धन लाभ के योग भी बनेंगे। इस सप्ताह आपकी इनकम में बढ़ोतरी होगी और आपकी कुछ योजनाएं आपके हित में काम करेगी। आप अपनी संतान पर या उनकी पढ़ाई-लिखाई पर अच्छा खासा धन खर्च करेंगे। दांपत्यजीवन में भी सुख रहेगा और जीवनसाथी के माध्यम से भी आपको कोई फायदा होगा। प्रेमजीवन व्यतीत कर रहे लोगों के रिश्ते में रोमांस बढ़ेगा और अपनी लव लाइफ को एंजॉय करेंगे, लेकिन बीच-बीच में हल्की-फुल्की तकरार भी हो सकती है। आप क्रिएटिव रहेंगे और कुछ नया काम करने की सोचेंगे। व्यापार में जबरदस्त लाभ के योग बनेंगे। गवर्नमेंट से भी लाभ मिल सकता है। नौकरीपेशा लोगों को थोड़ा ध्यान देकर काम करना होगा, क्योंकि आपका मन अपने काम से हट सकता है। विद्यार्थियों को भी पढ़ाई पर पूरी तरह फोकस करना होगा। आपको ध्यान भटकाव का सामना करना पड़ सकता है। इसके लिए आप शेड्यूल बनाकर पढ़ाई करेंगे तो लाभ होगा। स्वास्थ्य के लिहाज से यह समय आपके लिए बेहतर रहेगा।

वृश्चिक

यह सप्ताह आपके लिए सामान्यतौर पर फलदायक रहेगा। सप्ताह की शुरुआत में आप अपने व्यापार पर ध्यान देंगे, लेकिन इस समय में कोई बड़ी डील साइन ना करें। थोड़ा रुक जाएं, क्योंकि उसमें दिक्कतें हो सकती हैं। सप्ताह के बीच में आप अपने परिवारवालों के साथ मौज-मस्ती में समय गुजार सकते हैं। आपसी बातचीत से काफी अच्छा अनुभव होगा। सप्ताह के अंत में आपको भाग्य का साथ मिलेगा। इसकी वजह से आपके काफी काम बन जाएंगे। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह समय मजबूती देने वाला साबित होगा और अपने काम को आप एंजॉय करेंगे। गृहस्थजीवन के लिए यह समय थोड़ा कमजोर रहेगा और आपको काफी ध्यान देकर अपने जीवनसाथी का विश्वास जीतना होगा, तभी यह रिश्ता मजबूत बनेगा। प्रेमी युगल के लिए यह सप्ताह सामान्यतौर पर फलदायक रहेगा। आप उनके साथ अच्छा वक्त बिताएंगे। विद्यार्थियों के लिए भी यह समय उनके पक्ष में रहेगा और वे पूरी तरह पढ़ाई पर फोकस कर सकेंगे। हालांकि उन्हें मेहनत करनी होगी। स्वास्थ्य के लिहाज से भी यह सप्ताह ठीक रहेगा। इस दौरान आपकी सेहत सामान्य रहेगी।

धनु

यह सप्ताह आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहेगा। इस सप्ताह कोई बड़ा काम हाथ में ना लें, क्योंकि समय रहते उसके पूरा हो पाने में संशय की स्थिति बनेगी। आपको अपने अंदर चल रही उलझन का सामना करना पड़ेगा, इससे बाहर आने में आपको समय लग सकता है। सप्ताह की शुरुआत में कुछ खर्च होंगे, लेकिन धीरे-धीरे स्थिति आपके काबू में आ जाएगी। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा। आप अपने काम में जमे रहेंगे। जो लोग व्यापार करते हैं, उन्हें अपनी मेहनत के अनुसार नतीजे प्राप्त होंगे, जिससे उनका आत्मविश्वास लौटेगा। विवाहितों का गृहस्थ जीवन इस समय अच्छा चलेगा। आपको कहीं साथ में घूमने जाने का मौका मिलेगा। जो लोग प्रेम जीवन में हैं, उन्हें अपने परिवार के साथ अपने प्रिय को इंट्रोड्यूस करवाने में आसानी होगी और खुशी भी होगी। विद्यार्थियों का पढ़ाई में मन लगेगा, लेकिन उन्हें ध्यान भटकाव की स्थिति का भी सामना करना पड़ सकता है। इधर-उधर ध्यान ना देकर पूरी तरह पढ़ाई पर ही फोकस करें। आपकी सेहत में सुधार आएगा और यदि अति आवश्यक ना हो, तो इस सप्ताह यात्रा पर ना जाएं।

मकर

यह सप्ताह आपके लिए मध्यम फलदायक रहेगा। सप्ताह की शुरुआत में आपकी इनकम कैसे बढ़ेें, आप इस पर ध्यान देंगे। इससे आपका बिजनेस भी मजबूत होगा और आप अपने क्षेत्र में नाम कमाएंगे। नौकरीपेशा लोगों को अपने काम का कुछ अच्छा लाभ मिलेगा। इस समय आपको इंसेंटिव प्राप्त हो सकते हैं। आपके साथ काम कर रहे लोग आपके लिए मददगार साबित होंगे। शादीशुदा लोगों का जीवन इस समय मजबूत स्थिति में रहेगा। आपकी समझदारी और एक-दूसरे के प्रति समर्पण की भावना आपके रिश्ते में रस घोल कर रखेगी। जो लोग प्रेम जीवन में हैं, उन्हें सप्ताह की शुरुआत में थोड़ा ध्यान रखना होगा, नहीं तो जरा सी भी गलतफहमी एक-दूसरे से मतभेद करा सकती है। सप्ताह के बीच के दिनों में स्थितियां आपके पक्ष में होंगी। विद्यार्थियों के लिए समय अच्छा तो है, लेकिन उन्हें थोड़ा ध्यान रखना होगा। जरूरत पड़ें तो किसी विद्वान की सलाह लेने में न हिचकें। स्वास्थ्य के लिहाज से यह सप्ताह बेहतर रहेगा। आपकी सेहत मजबूत रहेगी और लोगों का भला करना आपको पसंद आएगा। यात्रा के लिए सप्ताह का अंतिम दिन अच्छा रहेगा।

कुंभ

इस सप्ताह आपको अपने परिवारवालों की चिंता रहेगी। घरेलू जीवन पर ध्यान देंगे। आपकी मां से आपको खूब प्यार मिलेगा, आप उनके स्वास्थ्य को लेकर चिंतित भी रहेंगे। प्रेमी युगल के लिए यह समय सामान्य रहेगा। आपको अपनी लाइफ को खुशनुमा बनाने की कोशिश करनी होगी। शादीशुदा लोगों का दांपत्यजीवन प्रेम और रोमांस से भरपूर रहेगा। इस सप्ताह के बीच में आप यात्रा पर जाएंगे। नौकरीपेशा लोगों को काम में आनंद मिलेगा और आपकी मेहनत सिर चढ़कर बोलेगी। उनको प्रशंसा मिलेगी। आपकी भी तारीफ होगी। साथ काम करने वाले लोगों का भी सहयोग मिलेगा। व्यापार के लिए यह समय उन्नतिदायक रहेगा। आपका बिजनेस आगे बढ़ेगा। विद्यार्थियों को इधर-उधर की बातों पर ध्यान देने की बजाय पढ़ाई पर ही फोकस करना होगा। यदि किसी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो शेड्यूल बनाकर आगे बढ़ें। स्वास्थ्य के लिहाज से यह समय आपके लिए बेहतर है। हालांकि इस दौरान आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। नियमित व्यायाम से आपको फायदा होगा।

मीन

यह सप्ताह आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहेगा। आपको परिवार का साथ मिलेगा और उनके साथ खूब मौज मस्ती करने के अवसर मिलेंगे। विवाहितों का गृहस्थ जीवन खुशनुमा रहेगा। जीवनसाथी एक-दूसरे को समझ पाएंगे। परिवारजनों के साथ भी सामंजस्य अच्छा रहेगा। जो लोग प्रेम जीवन में हैं, उनके लिए भी है सप्ताह सामान्य रहेगा। सप्ताह की शुरुआत में किसी यात्रा पर जा सकते हैं, जिसमें आपको कुछ नई बातें सीखने को मिलेगी। व्यापारी वर्ग के लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा। आपका काम गति पकड़ेगा। नौकरीपेशा लोगों का भी काम अच्छा रहेगा। काम के सिलसिले में नए लोगों से आपकी मुलाकात हो सकती है। किसी बिजनेस मीटिंग में आपको भाग लेना पड़ सकता है। सप्ताह के अंत में इनकम बढ़ेगी। विद्यार्थियों के लिए यह सप्ताह बेहतर साबित होगा। शिक्षा में अच्छे नतीजे हासिल होंगे। अभी आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। छोटी-मोटी समस्या स्वतः समाप्त हो जाएगी। यात्रा के लिए सप्ताह की शुरुआत अच्छी रहेगी।

Next Story