बिहार

BIHAR ELECTION Live: तीसरे और अंतिम चरण में 11 बजे तक 19.74 फीसदी मतदान, पोलिंग ड्यूटी में तैनात कर्मी की हॉर्ट अटैक से मौत

Arun Mishra
7 Nov 2020 3:59 AM GMT
BIHAR ELECTION Live: तीसरे और अंतिम चरण में 11 बजे तक 19.74 फीसदी मतदान, पोलिंग ड्यूटी में तैनात कर्मी की हॉर्ट अटैक से मौत
x
78 विधानसभा क्षेत्रों से कुल 1204 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण के लिए मतदान हो रहा है. अंतिम चरण में 15 जिलों की 78 विधानसभा क्षेत्रों के मतदाता विधानसभा में अपना प्रतिनिधि चुनने के लिए मतदान कर रहे हैं. 78 विधानसभा क्षेत्रों से कुल 1204 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इसी चरण में सिमरी बख्तियारपुर और मधेपुरा सीट पर भी मतदान हो रहा है. सिमरी बख्तियारपुर से विकासशील इंसान पार्टी के मुखिया मुकेश सहनी और मधेपुरा से जन अधिकार पार्टी के अध्यक्ष पप्पू यादव चुनाव लड़ रहे हैं.

बिहार चुनाव में तीसरे चरण में 11 बजे तक 19.74 फीसदी मतदान हुआ है। पश्चिमी चंपारण में 19.14 फीसदी, पूर्वी चंपारण में 20.16 फीसदी, सीतामढ़ी में 19.71 फीसदी, मधुबनी में 20.20 फीसदी वोटिंग हुई है।

पूर्व सांसद आनंद मोहन की पत्नी, सहरसा से RJD उम्मीदवार लवली आनंद ने बूथ नंबर 209 में मतदान किया। उन्होंने कहा कि शासन और प्रशासन मतदान को डिस्टर्ब कर रहे हैं। जहां 7 बजे से मतदान होना था वहां 9 बजे शुरू किया गया। मतदाताओं को परेशान किया जा रहा है। हम चुनाव आयोग को फैक्स करेंगे।

मुजफ्फरपुर जिला जनसंपर्क अधिकारी कमल सिंह ने बताया कि मतदान ड्यूटी में तैनात एक कर्मी की आज तबीयत बिगड़ने के बाद मौत हो गई। वह सिंचाई विभाग के कर्मचारी थे। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया। नियम के अनुसार, मृतक के परिवार को 15 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी।

बिहार चुनाव के आखिरी फेज में वोटिंग का दौर जारी है। प्लुरल्स पार्टी की अध्यक्ष और पार्टी की ओर से सीएम पद उम्मीदवार पुष्पम प्रिया चौधरी ने दरभंगा के बूथ नंबर 277 में वोटिंग की।



लोकतांत्रिक जनता दल (LJD) प्रमुख शरद यादव की बेटी सुभाषिनी राज राव ने मधेपुरा के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला.

बिहार को लालू-नीतीश से मुक्ति मिले- पुष्पम प्रिया

दरभंगा में वोट डालने के बाद पुष्पम प्रिया ने कहा कि एक मतदाता के तौर पर वोट डाला. हम पहले ही कह चुके हैं कि हमें आगे बढ़ने का हक है. हम आगे तभी बढ़ पाएंगे जब लालू जी और नीतीश जी से मुक्ति पाएंगे. यही सोच कर हमने वोट किया है. नीतीश कुमार कहते हैं कि यह उनका अंतिम चुनाव है, लेकिन वह चुनाव ही कहां लड़े. अगर वह मुख्यमंत्री उम्मीदवार के तौर पर बोल रहे तो यह नहीं होना चाहिए था. हमने उन्हें 15 साल दिए हैं. उन्हें सम्मान के साथ रिटायरमेंट ले लेनी चाहिए थी. पुष्पम प्रिया ने कहा कि हमें विश्वास है कि हम जीतेंगे. लोग सपोर्ट कर रहे हैं. बिहार में राजनीति का स्तर गिर गया है. चुनाव में पैसा बांटा जाता है. दूसरा, लोगों को लड़या जाता है. दो समुदाय के लोगों को लड़या जाता है. मिथिला बुद्धि के लिए जाना जाता है.

आरजेडी की नेता लवली आनंद ने सहरसा विधानसभा क्षेत्र में कुछ जगहों पर ईवीएम खराब होने की शिकायत की. उन्होंन कहा कि यहां कई बूथों पर ईवीएम खराब है. लोग ईवीएम खराब होने की वजह से परेशान हैं. हालांकि बाद में ईवीएम ठीक हो गए.



चिराग बोले- नीतीश कभी सीएम नहीं बनेंगे

लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) के प्रमुख चिराग पासवान ने कहा कि जिस तरह से लोग 'बिहार फर्स्ट, बिहारी फर्स्ट' से जुड़ रहे हैं, मेरा मानना है कि इस चरण में भी हमारा प्रदर्शन अच्छा रहेगा. एक बात बहुत स्पष्ट है कि नीतीश कुमार जी कभी सीएम नहीं बनेंगे.

Next Story