Top
Home > राज्य > बिहार > बिहार: बीजेपी ने तीसरे चरण के चुनाव वाली 35 सीटों के उम्मीदवारों का किया ऐलान

बिहार: बीजेपी ने तीसरे चरण के चुनाव वाली 35 सीटों के उम्मीदवारों का किया ऐलान

जारी लिस्ट में रक्सौल, मोतिहारी, बेनीपट्टी, परिहार, नरकटियागंज, छातापुर, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार, सहरसा, दरभंगा जैसी हाई प्रोफाइल सीटों के लिए उम्मीदवार घोषित किए गए हैं.

 Arun Mishra |  14 Oct 2020 1:35 PM GMT  |  बिहार

बिहार: बीजेपी ने तीसरे चरण के चुनाव वाली 35 सीटों के उम्मीदवारों का किया ऐलान
x

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने 35 उम्मीदवारों की नई लिस्ट जारी की है. तीसरे चरण के तहत होने वाले चुनाव में ये उम्मीदवार दमखम दिखाएंगे. भारतीय जनता पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने 35 उम्मीदवारों के नामों पर अपनी स्वीकृति प्रदान की है. इस बाबत पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव एवं मुख्यालय प्रभारी अरुण सिंह की ओर से लिस्ट जारी गई है.

जारी लिस्ट में रक्सौल, मोतिहारी, बेनीपट्टी, परिहार, नरकटियागंज, छातापुर, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार, सहरसा, दरभंगा जैसी हाई प्रोफाइल सीटों के लिए उम्मीदवार घोषित किए गए हैं. बीजेपी अब तक बिहार चुनाव को लेकर 110 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर चुकी है. पहली लिस्ट में 27 तो दूसरी लिस्ट में 2 और तीसरी लिस्ट में 46 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया था.

बिहार में चुनाव तीन चरणों में कराए जाएंगे. 243 विधानसभा सीटों के लिए 28 अक्टूबर, 3 नवंबर और 7 नवंबर को वोटिंग होगी. नतीजों का एलान 10 नवंबर को होगा. पहले चरण में 16 जिलों की 71 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा. दूसरे चरण में 17 जिलों की 91 विधानसभा और तीसरे चरण में 15 जिलों की 78 विधानसभा सीटों के लिए मतदान कराया जाएगा. बता दें कि एनडीए में जनता दल यूनाइडेट (जदयू) को 122, बीजेपी को 121 सीट मिली हैं. 2015 को छोड़कर पिछले डेढ़ दशक में बीजेपी और जेडीयू ने मिलकर चुनाव लड़ा है.



इन 12 सीटों पर सबकी निगाहें

71 सीटों के लिए 28 अक्टूबर को पहले चरण का चुनाव होगा. इनमें से 12 सीटों पर (जिनमें तीन पर कैबिनेट मंत्रियों की नुमाइंदगी थी) 2015 में जीत का अंतर 5,000 वोटों से कम था, जब जेडी(यू) महागठबंधन का हिस्सा था. इनमें से तीन सीटों पर जीत का अंतर 1,000 से कम था.

इन 12 सीटों में से तीन पर बीजेपी और 8 पर महागठबंधन ने जीत दर्ज की, जिसमें 2 सीट जेडी(यू) के खाते में गईं. आरजेडी ने 4 और कांग्रेस ने 2 सीट हासिल कीं. एक सीट पर सीपीआई (एमएल) लिबरेशन ने जीत हासिल की. सीपीआई (एमएल) लिबरेशन 2015 में महागठबंधन का हिस्सा नहीं था, लेकिन इस बार है. नीतीश इस बार बीजेपी के साथ मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं, सभी की निगाहें इन सीटों पर हैं जो किंगमेकर बन सकती हैं.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Arun Mishra

Arun Mishra

Arun Mishra


Next Story
Share it