Top
Home > राज्य > बिहार > गणतंत्र दिवस पर नीतीश के मंत्री ने दिया अनोखा ज्ञान, बोलीं- 1985 में लागू हुआ देश का संविधान

गणतंत्र दिवस पर नीतीश के मंत्री ने दिया अनोखा 'ज्ञान', बोलीं- 1985 में लागू हुआ देश का संविधान

बीमा भारती संविधान लागू होने की तारीख बताते हुए एक बार अटक गईं. इसके बाद उन्होंने कहा कि देश में संविधान 1955 में लागू हुआ.

 Arun Mishra |  26 Jan 2020 1:27 PM GMT  |  दिल्ली

गणतंत्र दिवस पर नीतीश के मंत्री ने दिया अनोखा ज्ञान, बोलीं- 1985 में लागू हुआ देश का संविधान
x

पटना : 71वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर बिहार सरकार में मंत्री बीमा भारती ने देश में संविधान लागू होने की गलत तारीख बताई है. उन्होंने रविवार को समस्तीपुर के पटेल मैदान में आयोजित समारोह में झंडोतोलन के बाद लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि देश का संविधान 1985 में लागू हुआ.

बीमा भारती संविधान लागू होने की तारीख बताते हुए एक बार अटक गईं. इसके बाद उन्होंने कहा कि देश में संविधान 1955 में लागू हुआ. बीमा भारती बिहार सरकार में गन्ना मंत्री हैं. वे समस्तीपुर जिले की प्रभारी मंत्री भी हैं.

मंत्री जी ने कहा कि गणतंत्र दिवस राष्ट्रीय पर्व के रूप में मनाया जाता है. हमारा संविधान 1985 को लागू हुआ था. इसके बाद उन्होंने कहा कि संविधान 1955 में लागू किया गया था.

बीमा भारती ने कहा कि देश का संविधान लागू करने में बापू की अहम भूमिका रही. साथ ही संविधान को बनाने में डॉ राजेंद्र प्रसाद और बाबा साहेब भीमराव आम्बेडकर ने अहम योगदान निभाया है.

बता दें कि बीमा भारती पूर्णियां जिले के रुपौली विधानसभा क्षेत्र से जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) की विधायक हैं. वे पूर्णियां जिले के भिट्टा गांव की रहने वाली हैं. उनके पति अवधेश मंडल को स्थानीय बाहुबली कहा जाता है.

गौरतलब कि देश का संविधान 26 जनवरी, 1950 को लागू किया गया था. इसी के उपलक्ष्य में देश में हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाता है.

बिहार में 71वां गणतंत्र दिवस रविवार को पूरे प्रदेश में बड़े धूम-धाम से मनाया गया. इस मौके पर राज्य के राज्यपाल फागू चौहान ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया. मुख्य समारोह पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में आयोजित किया गया था.

राज्यपाल और सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गणतंत्र दिवस पर राज्य और देश के लोगों को बधाई और शुभकामनाएं दी. गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी सहित राज्य मंत्रिपरिषद के कई सदस्य एवं राज्य के वरिष्ठ पदाधिकारी मौजूद रहे.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Arun Mishra

Arun Mishra

Arun Mishra


Next Story
Share it