दरभंगा

बीजेपी सांसद कीर्ति आजाद 15 को थामेंगे कांग्रेस का हाथ, दरभंगा में करेंगे रोड शो

Special Coverage News
11 Feb 2019 9:35 AM GMT
बीजेपी सांसद कीर्ति आजाद 15 को थामेंगे कांग्रेस का हाथ, दरभंगा में करेंगे रोड शो
x
A file photo of Kirti Azad. Photo: PTI
बीजेपी से निष्कासित चल रहे सांसद कीर्ति झा आजाद 15 फरवरी को कांग्रेस में शामिल होंगे

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले बीजेपी से निष्कासित चल रहे सांसद कीर्ति झा आजाद 15 फरवरी को कांग्रेस में शामिल होंगे. वह दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की मौजूदगी में कांग्रेस का हाथ थामेंगे. इसके बाद वो 18 फरवरी को अपने संसदीय सीट दरभंगा में रोड शो के जरिए शक्ति प्रदर्शन कर अपनी ताकत का एहसास कराएंगे.

क्रिकेटर से राजनीतिज्ञ बने कीर्ति झा आजाद बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री भागवत झा आजाद के बेटे हैं. भागवत झा कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे हैं, ऐसे में कीर्ति आजाद का कांग्रेस से पुराना नाता रहा है. एक तरह से उनकी कांग्रेस में घर वापसी हो रही है. हालांकि कीर्ति आजाद ने अपनी राजनीतिक पारी का आगाज बीजेपी से शुरू किया था. लेकिन अरुण जेटली के खिलाफ बगावत करना उन्हें महंगा पड़ा और बीजेपी से निष्कासित कर दिया गया था.

2019 के लोकसभा चुनाव से पहले कीर्ति आजाद ने बीजेपी को अलविदा कहने का मन बना लिया है और कांग्रेस के हाथ को थामने जा रहे हैं. कांग्रेस में शामिल होने के बाद मिथिलांचल का दौरा करके बीजेपी के खिलाफ माहौल बनाने की कोशिश करेंगे.

हालांकि कीर्ति आजाद के कांग्रेस शामिल होने के बाद असल सवाल यह उठ रहा है कि वह किस सीट से चुनाव लड़ेंगे. 2014 के आम चुनाव में वह बिहार की दरभंगा लोकसभा सीट से चुने गए थे. इससे पहले 1999 और 2009 के लोकसभा चुनाव में भी इसी दरभंगा सीट से वो चुनकर संसद पहुंचने में सफल रहे थे.

ऐसे में सवाल उठता है कि वो कांग्रेस में शामिल होने के बाद दरभंगा से चुनाव लड़ेंगे या फिर किसी अन्य सीट से, क्योंकि महागठबंधन की सहयोगी वीआईपी पार्टी के मुकेश सहनी ने पहले ही दरभंगा सीट से चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है. इसके अलावा RJD के अली अशरफ फातमी भी इसी सीट से दावेदार हैं. ऐसे में ये सीट किसके खाते में जाएगी. इसे लेकर भी रस्साकसी हो सकती है.

कीर्ति आजाद ही नहीं बिहार के कई और दिग्गज भी कांग्रेस का दामन थाम सकते हैं. इसमें बिहार के बाहुबली नेता अनंत सिंह और पूर्णिया से बीजेपी के नेता उदय सिंह भी कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं. इस तरह से कांग्रेस एक के बाद एक बड़ा झटका बीजेपी को देने जा रही है.

Next Story