Archived

दलाई लामा के दौरे के बीच महाबोधि मंदिर के पास बम मिलने से मचा हड़कंप, जांच में जुटी एजेंसियां

Majid
20 Jan 2018 10:15 AM GMT
दलाई लामा के दौरे के बीच महाबोधि मंदिर के पास बम मिलने से मचा हड़कंप, जांच में जुटी एजेंसियां
x
बोधगया के महाबोधि मंदिर के पास से शुक्रवार देर रात चार ताकतवर जिंदा बम बरामद होने के बाद सनसनी फैल गई क्योंकि उस समय बौद्ध गुरु दलाई लामा वहीँ ठहरे हुए हैं,

गया : बिहार के बोधगया स्थित महाबोधि मंदिर को बम धमाकों से दहलाने की कोशिश को सुरक्षाबलों ने समय रहते नाकाम कर दिया। इन दिनों धर्मगुरु दलाई लामा भी बोधगया में हैं। ऐसे में मंदिर के पास से बम मिलना सुरक्षा में बड़ी सेंध मानी जा रही है।

यहां के महाबोधि मंदिर के पास से शुक्रवार देर रात सुरक्षाबलों ने चार ताकतवर जिंदा बम बरामद किए। मौके से बम मिलने के बाद एंटी-बम स्क्वॉड को बुलाया गया। सिक्युरिटी फोर्स की टीम ने देर रात आसपास के क्षेत्र में सर्च ऑपरेशन चलाया।

मंदिर में बम मिलने की सूचना के बाद शनिवार को भी पूरे दिन सुरक्षा को लेकर जांच चलती रही। मंदिर के पास लगे सीसीटीवी से पुलिस को अहम सुराग मिले हैं। सूबे के डीडीपी पीके ठाकुर ने भी तीन संदिग्धों के दिखने की पुष्टि की है।

वहीं बम मिलने की सूचना जैसे ही पुलिस को दी गई वैसे ही पुलिस बम निरोधक दस्‍ते के साथ मौके पर पहुंची और बम को अपने कब्‍जे में ले लिया था। बम को डिफ्यूज करने के लिए फल्गु नदी के किनारे लाया गया है और नदी के किनारे बैरिकेटिंग की गई है। जानकारी के मुताबिक एनआईए और एनएसजी की टीम गया पहुंच चुकी है। टीम बम को डिफ्यूज करने के बाद ही मामले की जांच शुरू करेगी।

गौरतलब है कि 7 जुलाई 2013 को लगातार 8 बम विस्फोटों में दो भिक्षुओं समेत पांच लोग घायल हुए थे। यह घटना इसीलिए भी अहम मानी जा रही है क्योंकि बौद्ध गुरु दलाई लामा आजकल वहीँ ठहरे हुए हैं।

Next Story