बिहार

Govt Jobs Apply : सरकारी नौकरी पाने का मौका, 11 हजार पदों पर भर्ती, 12वीं पास भी ऐसे करें आवेदन

Arun Mishra
22 Sep 2023 6:15 AM GMT
Govt Jobs Apply : सरकारी नौकरी पाने का मौका, 11 हजार पदों पर भर्ती, 12वीं पास भी ऐसे करें आवेदन
x
भर्ती के लिए लिखित परीक्षा बेहतर नंबरों से पास करनी होगी। सरकारी नौकरी के लिए चयन मैरिट के आधार पर होगा।

Bihar SSC Inter Level CCE Recruitment 2023: 12वीं पास कर कर चुके लड़के-लड़कियों के लिए सरकारी नौकरियों का पिटारा खुल गया है। करीब 11 हजार पदों पर बंपर वैकेंसी निकली है। सैलरी हजारों रुपये में होगी। बिहार कर्मचारी चयन आयोग ने 11098 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। भर्ती के लिए लिखित परीक्षा बेहतर नंबरों से पास करनी होगी। सरकारी नौकरी के लिए चयन मैरिट के आधार पर होगा।

गौरतलब है कि बिहार स्टाफ सेलेक्शन कमीशन ने सेकेंड इंटर लेवल कंबाइंड कंपीटिटिव एग्जामिनेशन 2023 के लिए अधिसूचना जारी की। इस लिखित परीक्षा के लिए 27 सितंबर 2023 से 11 नवंबर 2023 तक आवेदन भरे जाएंगे। इच्छुक आवेदन 27 सितंबर 2023 से रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। इसके लिए http://bssc.bih.nic.in पर पंजीकरण किया जा सकेगा। वहीं ज्यादा जानकारी भी वेबसाइट पर ही मिलेगी। वहीं सैलरी हजारों रुपए होगी।

भर्ती के लिए 12वीं अनिवार्य

लिखित परीक्षा के लिए आवेदनकर्ताओं का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास होना जरूरी है। कुछ पदों पर भर्ती के लिए अंग्रेजी और हिंदी में टाइपिंग स्पीड भी होनी चाहिए। वहीं कुछ पदों के लिए कंप्यूटर और वर्ड प्रोसेसिंग इस्तेमाल करना आना चाहिए।

भर्ती के लिए आयु सीमा

भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स की आयु 18 से 37 साल के बीच होनी चाहिए। आयु 1 अगस्त 2023 से गिनी जाएगी। वहीं आरक्षित श्रेणी को आयु सीमा में छूट दी जाएगी। जनरल कैटेगरी के पुरुष उम्मीदवारों की उम्र 18 वर्ष से 37 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसी कैटेगरी की महिलाओं के लिए 18 वर्ष 40 वर्ष आयु की सीमा तय की गई है। OBC/EWS श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आयु की सीमा 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच तय हुई है। SCST कैटेगरी के उम्मीदवारों की उम्र 18 वर्ष से 42 वर्ष के बीच होनी अनिवाय है।

भर्ती के लिए आवेदन फीस

आवेदन करने के लिए जनरल, EWS और OBC कैटेगरी के कैंडिडेट्स को कुल 540 रुपये फीस देनी होगी। आवेदन के लिए दूसरे राज्यों के कैंडिडेट्स को भी कुल फीस 540 रुपये देनी होगी, लेकिन महिलाओं, SCST और दिव्यांग कैटेगरी के आवदेकों के लिए फीस 135 रुपये मान्य है।

कई चरणों में होगी परीक्षा

बिहार स्टाफ सेलेक्शन कमीशन की परीक्षा पास करने के बाद कैंडिडेट्स को सरकारी विभागों में नौकरी मिल सकती है। परीक्षा कई चरणों में कराई जाएगी। पहले प्रीलिमिनरी रिटेन एग्जाम होगा और उसके बाद मुख्य परीक्षा होगी। लास्ट में स्किल टेस्ट लिया जाएगा। सभी चरणों की परीक्षा पास करने वाले कैंडिडेट्स का चयन फाइनल इंटरव्यू के लिए होगा।

जानिए किस पद के लिए कितनी सीटें खालीं…

पद का नाम———–खाली सीटें

निम्न वर्गीय लिपिक——–3927 पद

फाइलेरिया निरीक्षक——- 69 पद

सहायक अनुदेशक——–7 पद

राजस्व कर्मचारी———-3559 पद

पंचायत सचिव————3532 पद

टाइपिस्ट कम क्लर्क——– 4

Next Story