बिहार

बीहट में बनेगा इंडोर स्टेडियम, खिलाड़ियों को नही होगी कोई परेशानी : गिरिराज सिंह

Special Coverage News
12 Aug 2019 12:47 PM GMT
बीहट में बनेगा इंडोर स्टेडियम, खिलाड़ियों को नही होगी कोई परेशानी : गिरिराज सिंह
x
बीहट में आयोजित खेल सम्मान समारोह में सम्मानित हुए खिलाड़ी

बेगूसराय (शिवानंद गिरि) : राजनीति में वैमनस्यता बढ़ती है, लेकिन खेल में राष्ट्रीयता। खेल से टीम भावना आती है जबकि राजनीति में कटुता। चुनाव हार जाने के बाद रणनीति में कोई हाथ भी नही मिलता है जबकि खेल में हार जीत का कोई मायने नही होता और लोग न सिर्फ हाथ मिलाते हैं बल्कि गले भी मिलते हैं। आज क्रिकेट ने हमारे परंपरागत खेलों को हासिये पर ला दिया है।कबड्डी, वॉलीबॉल,कुश्ती हमारा असली भारतीय खेल था. लेकिन दुनिया की साजिश से कबड्डी को वह सम्मान नहीं दिया गया.सब लोग अंग्रेजों के गुलाम देश के खेल क्रिकेट के दीवाने हो गए हैं।उक्त बातें बीहट में आयोजित खेल सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री व सांसद गिरिराज सिंह ने कही।

66 साल बाद नेशनल लेवल पर महिला कबड्डी में कांस्य पदक दिलवाने वाली बिहार टीम में शामिल बीहट की 7 बेटियों व कोच की तारीफ करते हुए सांसद ने कहा कि बीहट न सिर्फ राजनीतिक रूप से जागरूक गांव है बल्कि यह खेल का नर्सरी है। कला -संस्कृति के क्षेत्र में भी बीहट की कोई सानी नही है। उन्होंने कहा कि बीहट की ये बेटियाँ बीहट ही नहीं बिहार की आन -बान और शान है।हमें न सिर्फ प्रेणना लेनी चाहिए बल्कि प्रोत्साहित भी करनी चाहिए। जिला कबड्डी संघ के सचिव श्यामनंदन सिंह 'पन्नालाल' की खिलाड़ियों के लिए मैट की मांग पर गिरिराज सिंह ने कहा कि वे मत ही नही इंडोर स्टेडियम के लिए प्रयास करेंगे चाहें वो किसी फण्ड से क्यों न बनें।



उन्होंने जोर देते हुए कहा कि खिलाड़ीयों को किसी प्रकार की दिक्कत नही हो इसका पूरा ख्याल रखा जाएगा। केंद्र कि मोदी और बिहार की नीतीश सरकार की तारीफ करते हुए गिरिराज ने कहा कि पिछले पांच साल में खिलाड़ियों ने जितने मैडल जीत कर लाये हैं उतने पिछली सरकारों में नहीं।बिहार में भी नीतीश की सरकार बनते ही जिला और प्रखंड स्तर पर स्टेडियम का निर्माण किया गया और यहां के खिलाड़ीयों ने भी बिहार का नाम काफी रोशन किया।सांसद ने कहा कि अब राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मेडल जितने या भागीदारी करने वाले खिलाड़ियों को सरकार नौकरी भी दे रही है।




अभिभावक इसी तरह बच्चों को खेल में आगे बढ़ाते रहें. अंतरराष्ट्रीय टीम में चयन होने पर भारत सरकार में नौकरी पक्की है. सरकार खेल को प्रेरित करने के लिए हर प्रयास कर रही है. निर्धारित समय से 6 घंटे विलंब से पहुँचने के बाद भी गर्मी में भी खेलप्रेमियों से खचाखच भरे मिथिला परिणय गृह के हाल को देख उत्साहित गिरिराज ने कहा कि

बीते पांच साल में जितना मेडल भारत आया है, इतना आजादी के बाद कभी नहीं मिला था. बिहार में नीतीश की सरकार बनते ही सब जगह स्टेडियम बनना शुरू हो गया. लेकिन सिर्फ स्टेडियम से नहीं होगा, उसके लिए राष्ट्रीय भावना जगानी होगी.



उन्होंने कहा कि हमारी बेटी भी राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय पर कबड्डी खेले इसके लिए संसाधन की कमी नहीं होगी. पैसा केंद्र सरकार दे या बिहार सरकार दे, गिरिराज सिंह लेकर आएगा. बिहार कबड्डी संघ के सचिव कुमार विजय ने कहा कि बीहट के ख़िलारियों के बिना बिहार की टीम की कल्पना ही बेमानी है।हम कबड्डी में इस मुकाम पर पहुँचे है तो बीहट के ख़िलारियो का न सिर्फ अहम योगदान है बल्कि कबड्डी के सचिव स्व.रामनंदन सिंह की भूमिका की जितनी प्रशंसा की जाय कम है।उन्होंने कहा कि बीहट में उन्होंने कबड्डी की जो नर्सरी लगाई थी उसी में से आज प्लावित और पुष्पित होकर खिलाड़ी अपनी प्रतिभा का परचम लहरा रहे हैं।




जिला कबड्डी संघ एवं स्पोर्टिंग क्लब बीहट के तत्वावधान में आयोजित समारोह में बिहार महिला कबड्डी टीम की कप्तान बीहट निवासी रेमी कुमारी, कोमल कुमारी, सरिता कुमारी, उत्तम कुमार, रिया कुमारी, आरती कुमारी, प्रियंका कुमारी तथा कोच भवेश कुमार को आर एन सिंह स्मृति खेल सम्मान से सम्मानित किया गया. इस दौरान सभी खिलाडियों के माता-पिता को भी सम्मानित किया गया. इसके अलावे बेगूसराय जिला में उत्कृष्ट काम करने वाले विभिन्न खेलों के भी पदाधिकारियों को भी सम्मानित किया गया।




समारोह की अध्यक्षता नप बीहट के पूर्व मुख्य पार्षद राजेश कुमार टूना, स्वागत भाषण जिला कबड्डी संघ के सचिव श्याम नंदन सिंह पन्नालाल, बिहार राज्य कबड्डी संघ के सचिव कुमार विजय, बरौनी डेयरी के एमडी आरसी मिश्रा, वाणिज्य प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष नीरज कुमार, पूर्व मेयर संजय कुमार, पूर्व जिलाध्यक्ष संजय कुमार सिंह, विनय हुंडई के निदेशक विनय सिंह सहित कई लोगों ने समारोह को संबोधित किया.



समारोह में अभिनेता अमिय कश्यप, व्यवसायी प्रमोद कुमार, रामविलास सिंह ,अरुण सिंह ,अजय कुमार आदि लोग के साथ भारी संख्या में खेलप्रेमी उपस्थित थे। इस अवसर पर सभी अतिथियों को भी अंगवस्त्रम,मोमेंटो और पौधा से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में मिथिला संगीत महाविद्यालय कलाकारों अशोक कुमार ,बलराम बिहारी,और आनंद कुमार अलबेला ने अपनी प्रस्तुति से सबों का काफी मनोरंजन किया।कार्यक्रम का संचालन कुंदन कुमार ने किया जबकि सरोज कुमार,बिपिन कुमार ने सफल बनाने में अहम भूमिका निभाई।

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story