पटना

बिहार: चमकी बुखार की आंच अब मोतिहारी तक पहुंची, अब तक 120 बच्चों की मौत

Special Coverage News
17 Jun 2019 4:05 AM GMT
बिहार: चमकी बुखार की आंच अब मोतिहारी तक पहुंची, अब तक 120 बच्चों की मौत
x

बिहार में एक्यूट इंसेफलाइटिस सिंड्रोम (AES) यानी चमकी बुखार का प्रकोप बढ़ता जा रहा है, इस बुखार से मरने वालों की संख्या बढ़कर 97 पहुंच गई है. मुजफ्फरपुर के श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज व अस्पताल (एसकेएमसीएच) और केजरीवाल अस्पताल में 375 बच्चे एडमिट हैं.

मुज़फ़्फ़रपुर अपडेट

मुज़फ़्फ़रपुर 97

वैशाली 15

मोतिहारी 5

सीतामढ़ी 2

समस्तीपुर 1

कुल मृतक बच्चो की संख्या १२०




चमकी बुखार से पीड़ित मासूमों की सबसे ज्यादा मौतें मुजफ्फरपुर के एसकेएमसीएच अस्पताल में हुई हैं. वहीं चमकी बुखार की आंच अब मोतिहारी तक पहुंच गई है, जहां एक बच्ची बुखार से पीड़ित है.

चमकी बुखार के रोकथाम को लेकर अब तक जो भी प्रयास किए जा रहे हैं वो स्थिति को देखते हुए नाकाम साबित हो रहे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन पूरी टीम के साथ रविवार को मुजफ्फरपुर पहुंचे और डॉक्टरों को क्लीन चिट देते हुए कहा कि अस्पताल पूरी कोशिश कर रहा है.




हर्षवर्धन ने कहा, बीमारी की पहचान करने के लिए शोध होना चाहिए, जिसकी अभी भी पहचान नहीं है. उन्होंने कहा कि इस बीमारी के प्रकोप को कंट्रोल करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के साथ मिलकर काम करना चाहिए और प्रभावित इलाकों के सभी बच्चों का टीकाकरण किया जाना चाहिए. साथ ही लोगों को बीमारी के बारे में जागरूक करने की जरूरत है.




हर्षवर्धन ने कहा कि केंद्र सरकार स्थिति को नियंत्रित करने, उचित उपचार करने और इसके लिए आवश्यक बुनियादी ढांचा विकसित करने के लिए राज्य को वित्तीय मदद के साथ सभी संभव मदद करेगी.





Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story