पटना

बीजेपी ने बिहार में एमएलसी उम्मीदवारों के नाम किये घोषित

Shiv Kumar Mishra
24 Jun 2020 7:21 AM GMT
बीजेपी ने बिहार में एमएलसी उम्मीदवारों के नाम किये घोषित
x
अभी अभी बीजेपी ने दो सीटों के लिए अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए है. इ

बिहार में विधान परिषद चुनाव की सरगर्मी अब तेजी पकड चुकी है. चूँकि अब नामांकन प्रक्रिया में सिर्फ कुछ दिन बाकी है. जबकि राजद ने अब तक अपने उम्मीदवार घोषित नहीं किये है लेकिन उसके पांच एमएलसी जरुर जदयू में शामिल हो गए है.

अभी अभी बीजेपी ने दो सीटों के लिए अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए है. इन दोनों नाम में पहला नाम बीजेपी के मीडिया प्रभारी संजय प्रकाश उर्फ संजय मयूख का है और दूसरा पूर्व मंत्री सम्राट चौधरी का है. संजय मयूख को बीजेपी ने लगातार दूसरी बार विधान परिषद का उम्मीदवार बनाया है.बीजेपी के सभी नेताओ से बेहतर रिश्ते रखने वाले मयूख कायस्थ जाति से भी आते है और उन्हें टिकट देकर बीजेपी ने कायस्थ समाज की नाराजगी को दूर करने की कोशिश की है. दूसरी ओर कुशवाहा जाति से आने वाले सम्राट चौधरी पूर्व विधान सभा उपाध्यक्ष और मंत्री शकुनी चौधरी के पुत्र है और कुशवाहा जाति के बडे नेताओं में गिने जाते है. पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के मंत्रिमंडल में सबसे कम उम्र के मंत्री बनने का भी गौरव सम्राट चोधरी को हासिल है. एक सवर्ण और एक पिछड़ी जाति को उम्मीदवार बनाकर बीजेपी ने जहां जातीय संतुलन को मजबूत करने की कोशिश की है वही नीतीश के लव कुश समीकरण को भी लाभ मिलने की संभावना है.

बता दें कि बीजेपी ने संजय मयूख और सम्राट चौधरी को अपना उम्मीदवार बनाया है जबकि जदयू ने पहले ही अपनी तीन नामों की घोषणा कर दी है. बिहार के नौ एमएलसी उम्मीदवार के पद पर चुनाव हो रहा है. जिसमें से पांच एनडीए के खाते में और चार महागठबंधन के खाते में जाएँगी. जिसमें तीन राजद और एक कांग्रेस के खाते में आएगी.


Next Story