Home > राज्य > बिहार > पटना > STF के तेजतर्रार डीएसपी रमाकांत साहित चार को गैलेंट्री अवार्ड, नक्सलियों के कमांडर को मार गिराया था

STF के तेजतर्रार डीएसपी रमाकांत साहित चार को गैलेंट्री अवार्ड, नक्सलियों के कमांडर को मार गिराया था

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस वर्ष के राष्ट्रपति पुरस्कारों की सूची जारी कर दी है

 Special Coverage News |  14 Aug 2019 12:28 PM GMT  |  दिल्ली

STF के तेजतर्रार डीएसपी रमाकांत साहित चार को गैलेंट्री अवार्ड, नक्सलियों के कमांडर को मार गिराया था

पटना (शिवानंद गिरि) : बिहार के चर्चित पुलिस अधिकारी रमाकांत प्रसाद सहित चार को सरकार गैलेंट्री अवार्ड देगी।ये अवार्ड झारखंड में टैंस्ति जे दौरान एक नक्सली एरिया कमांडर को मार गिराने के लिए मिलेगा।

अपराधियों को खदेड़कर दबोचने में तथा अपने मजबूत सूचना तंत्र की बदौलत पुलिस महकमे में लोकप्रिय बिहार एसटीएफ के तेजतर्रार डीएसपी रमाकांत प्रसाद ने अपने सेवाकाल में कई उल्लेखनीय काम किये हैं।

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस वर्ष के राष्ट्रपति पुरस्कारों की सूची जारी कर दी है। इस सूची में बिहार पुलिस के डीएसपी रमाकांत प्रसाद का भी नाम हैं.

नक्सलियों से मुठभेड़ में जाबांजी के लिए मिला सम्मान

दरअसल, रमाकांत प्रसाद को यह अवार्ड वर्ष 2000 में झारखंड में तैनाती के दौरान नक्सलियों के खिलाफ एक भीषण मुठभेड़ में जाबांजी दिखाने के लिए मिला है। वर्ष 2000 में रमाकांत प्रसाद झारखंड के बरही थाना में बतौर इंस्पेक्टर तैनात थे। उसी दौरान चौपारण में नक्सलियों के एरिया कमांडर मनोज भुइयां के दस्ते के होने की जानकारी मिली थी।

सूचना के बाद रमाकांत प्रसाद और तब चौपारण के थाना प्रभारी रहे ज्योति प्रकाश (वर्तमान में बिहार में डीएसपी) ने मोर्चाबंदी करते हुए नक्सलियों के खिलाफ कार्रवाई की। दोनों तरफ से घंटो मुठभेड़ चला था। जिस दौरान एक चौकीदार छोटेलाल पासवान भी शहीद हो गए थे। मुठभेड़ के दौरान एरिया कमांडर मनोज भुईया मारा गया था। उसके पास से हथियारों का जखीरा बरामद किया गया था।

रमाकांत व ज्योति प्रकाश समेत 4 को गैलेंट्री अवार्ड

गृह मंत्रालय की सूची के अनुसार इस मुठभेड़ कांड में शामिल रहे रमाकांत प्रसाद के अलावा तत्कालीन थानेदार ज्योति प्रकाश, सिपाही जफर इमाम खान और मरणोपरांत चौकीदार छोटेलाल पासवान को भी गैलेंट्री अवार्ड देने की घोषणा की गई है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top