पटना

अपर समाहर्ता के चार ठिकानों पर इओयू की छापेमारी, करोड़ों की संपत्ति का खुलासा

सुजीत गुप्ता
10 Dec 2021 8:21 AM GMT
अपर समाहर्ता के चार ठिकानों पर इओयू की छापेमारी, करोड़ों की संपत्ति का खुलासा
x

पटना। बिहार में भ्रष्ट अधिकारियों के खिलाफ आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) लगातार छाचार ठिकानों पर इओयू छापेमारी की । इसी कड़ी में दरभंगा के अपर समाहर्ता अनिल कुमार सिन्हा के पटना-आरा और दरभंगा के चार ठिकानों पर इओयू ने एक साथ छापेमारी की। छापेमारी में एडीएम की पत्नी के बैंक में 36 लाख और फुलवारी में दो प्लॉट की जानकारी मिली है।

आर्थिक अपराध इकाई को छापेमारी में एडीएम की पत्नी के बैंक खाते में 36 लाख रुपये जमा होने के सबूत मिले हैं। साथ ही पटना के फुलवारी शरीफ में जमीन के दो प्लॉट खरीदने के कागजात बरामद किये गए हैं।इसके अलावा फुलवारी शरीफ थानान्तर्गत मोहम्मदपुर में दो भू-खण्ड का क्रय किया है तथा स्वयं के नाम से राजधानी पटना के गोला रोड में रूद्र रेसिडेन्सी में एक फ्लैट का क्रय किया है, जिसका क्रय मूल्य 36,57,896 रुपये है। सिन्हा की कुल चल सम्पत्ति 52,10,700 रुपये पायी गई है ।

इस प्रकार सिन्हा की कुल परिसम्पत्ति 88,68,596 रुपये मूल्य की पायी गई है । सिन्हा के वेतन एवं अन्य ज्ञात स्त्रोत से कुल आय 1,28,35,000 रुपये होना पाया गया है ।सिन्हा का कुल व्यय 94,69,952 रुपये पाया गया है । अनिल कुमार सिन्हा के कार्यालय एवं आवास तलाशी में कई बैक खातों के पासबुक एवं महत्वपूर्ण दस्तावेज बरामद हुए है । तलाशी के क्रम में बैंक खातों में लगभग 10 लाख रुपये जमा पाये गये हैं तथा बड़ी मात्रा में राशियों का लेन-देन पाया गया है, जिसके संबंध में आगे विश्लेषण करते हुए अन्वेषण किया जायेगा।

उल्लेखनीय है कि तत्कालीन जिला परिवहन पदाधिकारी अनिल कुमार सिन्हा के खिलाफ आर्थिक अपराध थाना कांड संख्या 28/2021, धारा 13(2) सह पीठ धारा 13(1)(b) भ्रष्टाचार निरोध अधिनियम 1988 के तहत मामला दर्ज किया गया। उसके बाद आर्थिक अपराध इकाई द्वारा पुलिस उपाधीक्षकों के नेतृत्व में टीम गठित कर अनिल सिन्हा के आवास और पैतृक घर पर छापेमारी की गई।

Next Story