पटना

पासवान से डरी बीजेपी या मायावती को झटका, पासवान की पार्टी यूपी में भी लड़ेगी लोकसभा चुनाव

Special Coverage News
22 Dec 2018 4:59 AM GMT
पासवान से डरी बीजेपी या मायावती को झटका, पासवान की पार्टी यूपी में भी लड़ेगी लोकसभा चुनाव
x

लोकसभा चुनाव 2019 की तैयारी में सभी पार्टियाँ जुट गई है. एनडीए और यूपीए में आपसे सीटों के तालमेल पर बातचीत चल रही है. कौन सी पार्टी कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगी इस पर फैसला आना बाकी है. लेकिन एनडीए ने अपनी समर्थित पार्टी लोजपा के लिए सीटों की स्तिथि साफ़ कर दी है. अब पासवान को एक सीट यूपी में लड़ने को दी जायेगी. अभी यह साफ़ नहीं हुआ है कि उत्तर प्रदेश की कौन सी सीट उनके हिस्से में आएगी.


बीजेपी , जदयू और लोजपा का बिहार में गठवंधन है. जिसमें आने वाले लोकसभा में कौन सी पार्टी किन किन सीटों पर चुनाव लड़ेगी यह फैसला होना बाकी है. इस सीटों के तालमेल को लेकर बिहार में बीजेपी के पूर्व सहयोगी दल रालोसपा ने एनडीए को छोड़कर यूपीए में शामिल होने की घोषणा कर दी है. शाम को एक चैनल के साथ लोजपा नेता चिराग पासवान के तारीफ़ करते ही बीजेपी हरकत में आई और आनन फानन में अमित शाह ने लोजपा अध्यक्ष रामविलास पासवान और चिराग पासवान से गुरुवार को मुलाकात की.


बीजेपी ने इस मामले को सुलझाने की जिम्मेदारी बिहार प्रदेश के प्रभारी और राज्यसभा सांसद भूपेंद्र यादव को दी. जिन्होंने इन सभी नेताओं से बातचीत कर मामले को सुलझा दिया और बीजेपी नेता और वित्त मंत्री अरुण जेटली से पासवान की मुलाकात कराके इस बात को समाप्त किया. देर रात जदयू अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी दिल्ली पहुँच चुके थे. उनसे भी बातचीत हो चुकी है अब इसकी केवल औपचारिक घोषणा रह गई है जबकि सीटों का बंटवारा हो गया.

मिली जानकारी के मुताबिक़ जदयू और बीजेपी 17 , 17 सीटों पर जबकि रामविलास पासवान की पार्टी पांच लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी. रामविलास पासवान को राज्यसभा भेजा जाएगा. और उत्तर प्रदेश और झारखंड में भी एक सीट पर लोकसभा चुनाव लड़ेंगे. अब लोजपा को मन मांगी मुराद मिल गई है.


वहीं आपको बता दें कि सपा और बसपा के गठवंधन होने से बीजेपी परेशान थी. तो उसके काट के लिए दलित नेता रामविलास पासवान को यूपी में एक सीट पर लोकसभा चुनाव लड़ाया जा सकता है. जिससे बीजेपी सपा बसपा ग्रुप को झटका दे सकती है. जबकि कुछ लोग इससे बीजेपी को डरा और सहमा भी बता रहे है.



Next Story