पटना

बेघर बच्चों को शिक्षा दे रही है युवा क्रांति रोटी बैंक छपरा

Shiv Kumar Mishra
30 Dec 2020 6:36 AM GMT
बेघर बच्चों को शिक्षा दे रही है युवा क्रांति रोटी बैंक छपरा
x

बेघर बच्चे आर्थिक तंगी के चलते शिक्षा ग्रहण नहीं कर पाते हैं। इसी पहलू को समझते हुए युवा क्रांति रोटी बैंक छपरा द्वारा बेघर बच्चों को आगे बढ़ाने का बीड़ा उठाया है। युवा क्रांति रोटी बैंक हर शाम छपरा शहर के ज़रूरतमंद लोगों को भोजन कराती है साथ साथ सभी बच्चों को शिक्षा देने का कार्य कर रही है और पढ़ाई में कमजोर बच्चों को निशुल्क शिक्षा दे रहै है। युवा क्रांति रोटी बैंक से जुड़े युवाओं ने बेहतर पहल करके बच्चों का सहारा बनने का जो प्रयास किया है सच मे सराहनीय है। कहीं जगह नहीं मिली तो सदस्यों ने छपरा जंक्शन परिसर के पार्किंग स्टैंड को ही इन बच्चों के लिए शिक्षा का प्रांगण बना लिया। यहां शाम 6 बजे से 8 बजे तक बच्चों को निशुल्क शिक्षा दी जाती है।

संस्थापक ई. विजय राज ने कहा शिक्षा से ही संस्कार है।मेरे मन में एक दिन विचार आया कि शहर में निशुल्क शिक्षा भी देनी चाहिए, अपने शहर में ट्यूशन देने के कई केंद्र हैं।संरक्षक जानकी शरण सिंह ने कहा की शिक्षा गरीब बच्चों से दूर होती जा रही है इन्हीं सब बातों ध्यान में रखते हुए युवा क्रांति रोटी बैंक के सभी सदस्यों ने निर्णय लिया की हम सब को ये पहल करनी चाहिए और उसके बाद युवा क्रांति रोटी बैंक ने निशुल्क शिक्षा स्थान का शुभारंभ किया।

सलाहकार रितेश रंजन ने कहा पिछले 3 साल से भोजन के साथ साथ बच्चो को यह शिक्षा देना समाज के लिए एक अच्छी पहल है।सदस्य राशिद रिज़वी ने कहा यह सभी बच्चे पढ़ाई में कमजोर हैं और उनके परिवार की आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं है कि ट्यूशन या कोचिंग दिला सके इस लिए हम सब को आगे आना चाहिए और इन्हे शिक्षा देना चाहिए ।अध्यक्षा आकृति रचना ने युवा क्रांति रोटी बैंक के इस पहल की बहुत ही सराहना की और लोगों कहा कि हमारी संस्था लोगों को भोजन के साथ-साथ शिक्षा देने का भी कार्य कर रही है।

युवा क्रांति रोटी बैंक के सभी सदस्यों का जोश समाज को आगे बढ़ाने में काम आता रहा है।इन सभी बच्चों के पौष्टिक भोजन के लिए अतुल कुमार बॉम्बे जिम ने बीड़ा उठाया और कहा जो भी प्रयास हो हमारी टीम इनके लिए अहम भूमिका निभाएगी।अमित कुमार रेलवे चाइल्ड लाइन छपरा का अहम योगदान रहा। इस कार्य में सदस्य बवाली सिंह,सनी खान,प्रतीक जी, संतोष सिंह, मनीष मणि, विवेक सिंह,निशांत गुप्ता,लड्डू जी,गौतम बंसल,रौशन गुप्ता,पिंटू,संदीप मनमन, एवं और भी बहुत सदस्यों की अहम भूमिका रहती है।।

Next Story