Home > जन्मदिन विशेष: जानिए बॉलीवुड की 'ड्रीमगर्ल' हेमा मालिनी से जुडी कुछ खास बातें

जन्मदिन विशेष: जानिए बॉलीवुड की 'ड्रीमगर्ल' हेमा मालिनी से जुडी कुछ खास बातें

धर्मेन्द्र ने साल 1970 में फिल्म ‘तुम हसीन मै जवान’ के सेट पर दोनों को एक दुसरे से प्यार हो गया था. हेमा और धर्मेन्द्र ने लगभग 25 फिम एक साथ की...

 Ekta singh |  2017-10-16 08:51:41.0  |  दिल्ली

जन्मदिन विशेष: जानिए बॉलीवुड की ड्रीमगर्ल हेमा मालिनी से जुडी कुछ खास बातेंHappy Birthday Hema Malini

मुंबई : बॉलीवुड की 'ड्रीमगर्ल' हेमा मालिनी का आज जन्मदिन है. हेमा आज 69 साल की हो गई हैं. जानिए ड्रीमगर्ल के जन्मदिन पर उनकी जिन्दगी से जुडी कुछ खास बातें.

हेमा मालिनी का जन्म 16 अक्टूबर, 1948 को तमिलनाडु के अम्मानकुडी में हुआ था. उन्होंने अपनी शुरुआती पढाई चेन्नई से की थी. उनके पिता वीएसआर चक्रवर्ती तमिल फिल्मों के निर्माता थे. उन्होंने अपनी पढाई पूरी नहीं कर सकी. 14 साल की उम्र से ही उन्होंने अपने करियर की शुरआत कर दी थी. उन्हें कई फिल्मों में आफर मिलने लगी थी.
तमिल के निर्देशक श्रीधर ने 1964 में हेमा को यह कर मना कर दिया की उनके चेहरे पर कोई स्टार अपील नही है. हेमा मालनी की पहली फिल्म तेलगु में थी जो 1961 में 'पांडव वनवासन' के नाम से आया था. फिल्म में हेमा ने एक नर्तकी का किरदार किया था. हेमा की पहली हिंदी फ़िल्म 'सपनों का सौदागर' (1968) थी जिसमें हेमा राजकपूर की हीरोइन बनी थीं. उस वक़्त 20 साल की हेमा राजकपूर से उम्र में 24 साल छोटी थीं. उन्होंने राज कपूर, राजेश खन्ना और अमिताभ बच्चन के साथ काम किया है.
हेमा की बायोग्राफी को एक प्रसिद्ध मैगजीन के पूर्व एडिटर और प्रोड्यूसर राम कमल मुखर्जी ने लिखा है. हेमा की बायोग्राफी का नाम 'बियॉन्ड द ड्रीम गर्ल' है. जो उनके जन्मदिन पर उनकी बायोग्राफी आने वाली है. हेमा मालिनी एक ट्रेंड क्लासकिल डांसर भी हैं। वो भरतनाट्यम, कुचीपुड़ी और ओडिसी में पूरी तरह ट्रेंड है और अक्सर दुनिया भर में स्टेज शोज़ करती रहती हैं.
हेमा मालिनी ने 1979 में एक्टर धर्मेन्द्र से शादी कर ली थी, धर्मेन्द्र पहले से ही शादीशुदा थे. हेमा और धर्मेन्द्र ने साल 1970 में फिल्म 'तुम हसीन मै जवान' के सेट पर दोनों को एक दुसरे से प्यार हो गया था. हेमा और धर्मेन्द्र ने लगभग 25 फिल्म एक साथ की है. हेमा मालिनी ने 1990 में छोटे पर्द पर रुख किया और उन्होंने सीरियल 'नुपुर' को निर्दर्शित किया था. 1992 में शाहरुख खान को लेकर फिल्म 'दिल है 'आशना' का निमार्ण और निर्देशन किया.
उन्होंने कई हिट फिल्म किया है जिसमे शोले में बसंती का रोल. अमिताभ के साथ फिल्म नसीब में किया और 1971 में फिल्म अंदाज किया था फिल्म में हेमा के साथ शम्मी कपूर ने लीड रोल निभाया था. इस फिल्म में हेमा एक विधवा का रोल किया था. फिल्म सीता और गीता में उन्होंने डबल रोल का किरदार निभाया था.
इस उम्र में भी उनका जादू और करिश्मा कायम है. बता दें हेमा ने अपनी खूबसूरत आंखो को दान कर चुकी हैं. उन्होंने साल 2007 में नेत्रदान कर चुकी हैं.
हेमा मालिनी ने अभियन के साथ राजनीति में भी आई. 1999 में उन्होंने बीजेपी के लिए चुनाव प्रचार शुरू किया. 2004 में हेमा सक्रिय राजनितिक में आई. फिलहाल हेमा मालिनी अभी मथुरा से बीजेपी सांसद है.
हेमा मालिनी को 1999 में फिल्मफेयर के लाइफटाइम सम्मान से सम्मानित किया गया. उनके जन्मदिन पर ढेर सारी शुभकामनाएं मिल रही है. मेगास्टार अमिताभ बच्चन ने हेमा मालिनी को जन्मदिन पर शुभकामनाएं दी.

Tags:    
Share it
Top