Home > बर्थडे स्पेशल: मशीन जितने तेज थे ब्रूस ली के हाथ, जानें कुछ खास

बर्थडे स्पेशल: मशीन जितने तेज थे ब्रूस ली के हाथ, जानें कुछ खास

1962 में ब्रूस ली ने एक फाइट के दौरान अपने विपक्षी पर एक के बाद एक ताबड़तोड़ 15 पंच और एक किक जड़ दिए.

 Ekta singh |  2017-11-27 12:50:28.0  |  नई दिल्ली

बर्थडे स्पेशल: मशीन जितने तेज थे ब्रूस ली के हाथ, जानें कुछ खास

नई दिल्ली: आज(27 नवंबर) ब्रूस ली का जन्मदिन है. लोग जितना ब्रूस ली के करियर को याद रखते हैं. उतना ही वो उनकी कम आयु में हुई मौत को भी याद करते हैं. कह सकते हैं कि आज दुनिया न सिर्फ़ उन्हें जानती है, बल्कि उनकी कमी को महसूस भी करती है.

44 साल पहले 20 जुलाई 1973 को फेमस मार्शल आर्ट कलाकार और एक्टर ब्रूस ली की मौत हो गई थी. उस वक्त 32 साल के ली ने छोटे जीवन काल में ही अपनी कामयाबी की एक बड़ी दास्तान लिख गए थे. ब्रूस ली के हाथ बिजली की तरह चलते थे.


ब्रूस ली का जन्म 27 नवम्बर 1940 को चीनी सैन फ्रांसिस्को के चायना-टाऊन में स्थित चीनी अस्पताल में हुआ था. 18 साल कि उम्र में उन्होंने वाशिंगटन विश्वविद्यालय में दाखिला लिया और बिलों का भुगतान करने के लिए कुंग फू सिखाना शुरू किया.

उनकी तेजी का उस वक्त अंदाजा लगाया गया, जब 1962 में ब्रूस ली ने एक फाइट के दौरान अपने विपक्षी पर एक के बाद एक ताबड़तोड़ 15 पंच और एक किक जड़ दिए. यह कारनामा ब्रूस ली ने महज 11 सेंकेड के अंदर किया था.

बता दें कि ब्रूस ली ने मार्शल आर्ट बदमाशों से निपटने के लिए शुरू किया था. बाद में वो इसमें इतना माहिर हो गए थे. जिसके बाद उन्होंने पीछे मुड़ कर कभी नहीं देखा.

ब्रूस ली के बारे में कहा जाता है कि वो मार्शल आर्ट और अदाकारी, दोनों ही कलाओं में पारंगत थे. बताया जाता है कि अपनी मौत के वक्त भी वो फ़िल्मों की शूटिंग और अपनी कुंग फू की प्रैक्टिस में बिजी थे.

ब्रूस ली इतने तेज थे कि उन्हें 3 फुट से हमला करने में 0.05 सेकेंड लगते थे. वहीं वह 2 उंगलियों से पुश-अप कर लिया करते थे. उन्होंने सर्जरी से अपनी पसीना बनाने वाली ग्रंथि को निकालवा दिया था.

एक ब्रूस ली ही हैं जो स्टील की कोका कोला की कैन में एक छेद कर दिया करते थे. आपको बता दें कि उस समय यह कैन आज के एल्युमिनियम कैन से अधिक मोटे स्टील से बनती थी.

ब्रूस ली ने सिर्फ 7 हॉलीवुड फिल्में की थी. जिनमें से तीन उनके मरने के बाद ही रिलीज हुई. फिर भी

हॉलीवुड हॉल ऑफ फेम में 'ब्रूस ली' की फोटो शामिल है. उन्होंने 'Enter the Dragon' फिल्म में जैकी चैन को गलती से पीट दिया, जब वो एक्सट्रा के तौर पर काम कर रहे थे.

वैसे इतने बड़े मार्शल आर्टिस्ट की एक कमजोरी भी थी. ऐसा माना जाता है कि पानी से ब्रूस ली को डर लगता था. इसलिए वो कभी तैरना नहीं सीख पाए. कहा जाता है कि ब्रूस ली पानी से नफरत करते थे .

बता दें, ब्रूस ली की मौत सिर-दर्द की गोली खाने से हुई. इस गोली ने उनके शरीर में रिएक्शन कर दिया था जिससे उनके दिमाग का साइज 13% तक बढ़ गया था. जिसके बाद उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया.



Tags:    
Share it
Top