Archived

SBI लॉन्‍च करेगा EMV चिप के साथ नए डेबिट कार्ड, सुरक्षित होंगे ट्रांजेक्‍शन

Special News Coverage
13 Dec 2015 8:16 AM GMT

SBI Card


नई दिल्ली : भारतीय स्टेट बैंक सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अब अपने ग्राहकों को नए सुरक्षा उपायों वाले EMV चिप और पिन आधारित डेबिट कार्ड जारी करेगा। बैंक ने एक वक्तव्य में कहा, ‘स्टेट बैंक में खाता खोलने वाले नए ग्राहकों को अब से EMV चिप और पिन आधारित डेबिट कार्ड दिया जाएगा। बैंक के मौजूदा ग्राहक भी अपने कार्ड को उन्नत कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें अपनी मूल शाखा में जाना होगा जहां वह मामूली शुल्क देकर कार्ड को अपडेट कर सकते हैं।’

स्टेट बैंक का कहना है कि इसके साथ ही वह रिजर्व बैंक की कार्ड सुरक्षा और जोखिम कम करने के उपायों वाला कार्ड जारी करने वाला पहला बड़ा बैंक बन गया है। यह कार्ड 100 प्रतिशत EMV कार्ड होगा। यह कार्ड इलेक्ट्रॉनिक भुगतान लेन-देन और कार्ड सुरक्षा के मामले में रिजर्व बैंक के निर्देशों के अनुरूप है।

बैंक की कार्पोरेट रणनीति और नए व्यवसाय की उप प्रबंध निदेशक मंजू अग्रवाल ने वक्तव्य में कहा है, ‘EMV कार्ड के आधार पर लेनदेन को अधिक सुरक्षित बनाया जा सकेगा और इससे आने वाले समय में देश में भुगतान का इलेक्ट्रॉनिकीकरण करने में मदद मिलेगी।’ रिजर्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार अगस्त 2015 की स्थिति के मुताबिक कुल डेबिट कार्ड में भारतीय स्टेट बैंक का बाजार हिस्सा 38.41 प्रतिशत है।

क्‍या होते हैं EMV कार्ड

आईसी चिप युक्‍त स्‍मार्ट डेबिट या क्रेडिट कार्ड को ईएमवी इसके तीन डेवलपर यूरोपे, मास्‍टर कार्ड और वीजा के नाम पर दिया गया है। यह दुनिया भर में सबसे सुरक्षित स्‍मार्ट कार्ड तकनीक मानी जाती है। जिसके चलते दुनिया के सभी बड़े बैंक अब ईएमवी कार्ड ही इश्‍यू करते हैं। इस कार्ड की आईसी चिव में कस्‍टमर का पूरा डाटा स्‍टोर होता है। जिसके चलते सामाधार मैग्‍नेटिक टेप वाले कार्ड के मुकाबले डुप्‍लीकेसी और इसके गलत प्रयोग की संभावनाएं बेहद कम हो जाती हैं।
Special News Coverage

Special News Coverage

    Next Story