Home > Archived > रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, अब 139 पर कैंसल करवाएं रेलवे टिकट

रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, अब 139 पर कैंसल करवाएं रेलवे टिकट

 Special News Coverage |  29 April 2016 10:44 AM GMT

रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, अब 139 पर कैंसल करवाएं रेलवे टिकट

नई दिल्ली: रेल यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है, अब यात्रियों को टिकट कैंसल कराने के लिए तत्काल स्टेशन पर भागकर जाने की जरूरत नहीं होगी। अब सिर्फ एक कॉल के जरिये ही आपका टिकट कैंसल हो जाएगा। दरअसल रेलवे एक नई सुविधा शुरू करने जा रहा है जिसके तहत अब पहले से मौजूद पूछताछ यानि इनक्वायरी नंबर 139 पर कॉल करके टिकट कैंसल कर सकते हैं। यह योजना 10 मई से शुरू होने वाली है। इस योजना के तहत आप 139 पर कॉल करके टिकट कैंसल कराने के 24 घंटे के भीतर स्टेशन पहुंच कर अपने पैसे वापस ले सकते हैं।


रेल यात्रा करना बहुत ही मुश्किल का सबब होता है। कभी टिकट नहीं मिलती तो कभी टिकट मिलने के बाद उसको कैंसिल करने के लिए जदोजहद करना पड़ता है। मगर अब यह परेशानी ख़त्म हो गयी है। रेलवे ने अब अपने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए अब सिर्फ एक कॉल पर ही टिकट कैंसल होने की सुवधा निकाली है। इस नई सेवा के तहत अब यात्री 139 के माध्यम से अपने रिजर्व टिकट कैंसल करेगा, उसे तत्काल स्टेशन पहुंचने की जरुरत नहीं है। कैंसलेशन की प्रोसेस पूरी करने के 24 घंटे के अंदर किसी भी स्टेशन के रिजर्वेशन काउंटर पर पहुंचकर अपना पैसा रिफंड ले सकते है।

बता दें रेलवे के हेल्पलाइन 139 पर पहले यात्रियों को पूछताछ की सुविधा थी। इसके बाद पीएनआर से लेकर बर्थ उपलब्धता के बारे में भी इस पर पता लगने लगा। अब रेलवे ने इसी पर रिजर्व टिकट कैंसलेशन का भी ऐलान कर दिया है। आगामी 10 मई से इस नंबर पर फोन कर आप अपना रिजर्व टिकट कैंसिल भी कर सकते हैं, जिससे यात्रियों को टिकट कैंसल कराने के लिए तत्काल स्टेशन पर भागकर जाने की जरूरत नहीं है।

रेलवे के अधिकृत इंक्वायरी नंबर पर रिजर्व टिकट कैंसलेशन को चलाने वाले इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आईआरसीटीसी) सूत्रों के मुताबिक सिस्टम को फुलप्रूफ करने के बाद ही नई व्यवस्था को शुरू करने की योजना बनाई गई है। इसलिए अभी इस नई सुविधा का ट्रायल चल रहा है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Share it
Top