आर्थिक

एयरटेल और नोकिया के बीच हुई 7500 करोड़ की डील, नेटवर्क बनाया जाएगा बेहतर

Arun Mishra
28 April 2020 12:53 PM GMT
एयरटेल और नोकिया के बीच हुई 7500 करोड़ की डील, नेटवर्क बनाया जाएगा बेहतर
x
एयरटेल ने देश भर में अपने नेटवर्क को बेहतर करने के लिए नोकिया के साथ एक डील की है. इसके तहत नोकिया इक्विप्मेंट्स की सप्लाई करेगा.

भारत की लीडिंग टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने नोकिया के साथ एक एग्रीमेंट का ऐलान किया है. इसके तहत देश भर के अलग-अलग सर्कल के एयरटेल के नेटवर्क को बेहतर बनाने के लिए नोकिया गियर्स देगी. टेलीकॉम इक्विप्मेंट्स बनाने वाली कंपनी नोकिया और एयरटेल के बीच 4G नेटवर्क को बेहतर करने के लिए 7,500 करोड़ रुपये की डील हुई है. डील की रकम सूत्रों के हवाले से चलाई जा रही है.

इस डील के तहत एयरटेल को 9 सर्कल के लिए एग्रीमेंट किया गया है जिससे नेटवर्क बूस्ट होगा और एयरटेल के यूजर्स का एक्सपीरिएंस पहले से बेहतर होगा. एयरटेल और नोकिया के एक ज्वाइंट स्टेटमेंट में कहा गया है, 'ये रोलआउट फ्यूचर में 5G कनेक्टिविटी की बुनियाद रखेगा और इसके तहत अलग अलग स्पेक्ट्रम बैंड्स पर 3 लाख रेडियो युनिट्स लगाए जाएंगे'

भारती एयरटेल के मुताबिक ये डील देश के अलग-अलग सर्कल में SRAN यानी सिंग रेडियो ऐक्सेस नेटवर्क लगाने के लिए की गई है. एंड यूजर को इससे फायदा होगा और उन्हें बेहतर 4G सर्विस मिल पाएगी.

कंपनी द्वारा जारी एक प्रेस रिलीज में कहा गया है कि इस डील की वजह से फ्यूचर में 5G कनेक्टिविटी का फाउंडेशन भी तैयार होगा.

एयरटेल और नोकिया के इस एग्रीमेंट के तहत 3 लाख रेडियो युनिट्स अलग-अलग स्पेक्ट्रम बैंड्स में डिप्लॉए किए जाएंगे. इनमें 900 Mhz, 1800 Mhz, 2100 Mhz और 2300 Mhz शामिल हैं. कंपनियों ने उम्मीद की है कि ये 2022 तक पूरा कर लिया जाएगा. इसे एयरटेल के लिए देश में 5G की बुनियाद कहा जा सकता है, क्योंकि नोकिया एयरटेल को नेटवर्क इक्विप्मेंट्स देगा और ये सभी 5G नेटवर्क के लिए भी रेडी होंगे.

Next Story