Home > व्यवसाय > ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी, 31 जनवरी के बाद बंद हो जाएंगे ये ATM कार्ड..

ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी, 31 जनवरी के बाद बंद हो जाएंगे ये ATM कार्ड..

अब भी कई ग्राहक हैं जिनके पुराने ATM कार्ड नहीं बदले गए हैं. 31 जनवरी के बाद ऐसे लोगों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं.

 Arun Mishra |  29 Jan 2020 9:21 AM GMT  |  दिल्ली

ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी, 31 जनवरी के बाद बंद हो जाएंगे ये ATM कार्ड..

बीते कुछ समय से बैंकिंग सेक्‍टर में ग्राहकों को फ्रॉड से बचाने के लिए कई पहल की गई हैं. इसी के तहत दो साल पहले केंद्रीय बैंक आरबीआई ने बैंकों को ATM कार्ड में बदलाव करने का आदेश दिया था. इसके बाद बैंकों ने ग्राहकों के ATM कार्ड बदलने शुरू कर दिए. हालांकि अब भी कई ग्राहक हैं जिनके पुराने ATM कार्ड नहीं बदले गए हैं. 31 जनवरी के बाद ऐसे लोगों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं.

दरअसल, इंडिया पोस्‍ट यानी भारतीय डाक ने अपने ग्राहकों को जरूरी अलर्ट जारी किया है. इस अलर्ट में बचत खाताधारकों से अपना मोबाइल नंबर अपडेट करने और 31 जनवरी तक पुराने एटीएम कार्ड को नए ईएमवी चिप आधारित कार्ड से बदलने के लिए कहा गया है.



भारतीय डाक के मुताबिक 31 जनवरी के बाद पुराने एटीएम कार्ड बंद हो सकते हैं. ऐसे में अगर आपके पास भारतीय डाक के पुराने एटीएम कार्ड हैं तो नजदीकी ब्रांच में जाकर इसे बदलवा सकते हैं.

इसके बाद नए कार्ड जारी कर दिए जाएंगे. ग्राहकों को ये एटीएम कार्ड बिना किसी चार्ज के दिए जाएंगे. इसके अलावा भारतीय डाक के ब्रांच से 31 जनवरी तक मोबाइल नंबर भी अपडेट करवाना जरूरी है.

यहां बता दें कि डाक विभाग देश भर में अपने ग्राहकों को बचत बैंक खाते की सुविधा उपलब्ध कराता है. न्यूनतम 500 रुपये जमा करने पर यह खाता खुलवाया जा सकता है. इस बचत खाते के साथ चेक और एटीएम समेत कई खास सुविधाएं मिलती हैं.

नॉन-चैक सुविधा वाले बचत खाते को सिर्फ 20 रुपये में खुलवा सकते हैं. यह बचत खाता देश के किसी भी पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर कराया जा सकता है.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Arun Mishra

Arun Mishra

Arun Mishra


Next Story

नवीनतम

Share it
Top