आर्थिक

रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचे Petrol-Diesel के दाम, पिछले 15 दिनों से लगातार बढ़ोत्तरी जारी

Arun Mishra
21 Jun 2020 4:16 AM GMT
रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचे Petrol-Diesel के दाम, पिछले 15 दिनों से लगातार बढ़ोत्तरी जारी
x
भारत में पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी जारी है?

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें गिरने के बावजूद भारत में पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी जारी है. रविवार को एक बार फिर देश की सरकारी तेल कंपनियों ने लगातार 15वें दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा किया है. इस दौरान पेट्रोल 7.97 रुपए प्रति लीटर और डीजल 8.68 रुपए प्रति लीटर महंगा हो चुका है. राजधानी दिल्ली में रविवार को पेट्रोल की नई कीमत 79.23 रुपए प्रति लीटर हो गई है, जो बीते शनिवार को 78.88 रुपए प्रति लीटर थी. पेट्रोल की कीमतों में 35 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई. दिल्ली में डीजल की कीमत में भी 60 पैसे की बढ़ोतरी हो गई है और नई कीमत 78.27 रुपए प्रति लीटर हो गई है.

जानें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के भाव

पेट्रोल-डीजल के भाव रोजाना बदलते हैं और सुबह 6 बजे अपडेट हो जाते हैं. पेट्रोल-डीजल का रोज़ का रेट आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं. वास्तव में अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के भाव चेक करने के तीन तरीके हैं: आप आयल मार्केटिंग कंपनियों के पंप लोकेटर की मदद से भाव पता कर सकते हैं. फ्यूल@आईओसी एप डाउनलोड करें. 92249 92249 पर एक एसएमएस भेजकर भाव पता करें.

इसलिए हैं अलग-अलग शहरों में अलग-अलग कीमतें

पूरे देश में पेट्रोल-डीजल के दाम एक से नहीं हैं. इसकी कई वजहें हैं. कीमतें कम ज्यादा होने में राज्य मूल्य वर्धित कर (वैट) सबसे महत्वपूर्ण है. कुछ राज्य कम वैट लेते हैं जिससे कीमतों में अंतर देखने को मिलता है. भारत में, पेट्रोल और डीजल की कीमतें कई चीजों पर निर्भर हैं. वास्तव में पेट्रोल और डीजल की वास्तविक कीमतें काफी कम होती हैं जितनी की हम पेट्रोल पंप पर चुकाते हैं. पेट्रोल के प्रत्येक लीटर के लिए, एक खरीदार पेट्रोल के वास्तविक मूल्य के अलावा उत्पाद शुल्क, राज्य वैट, डीलर कमीशन और परिवहन लागत भी देता है.

Next Story