आर्थिक

iPhone 12 mini: दुनिया का सबसे छोटा, पतला और हल्का 5G फोन, जानें कीमत और फीचर्स

Arun Mishra
14 Oct 2020 7:12 AM GMT
iPhone 12 mini: दुनिया का सबसे छोटा, पतला और हल्का 5G फोन, जानें कीमत और फीचर्स
x
Apple ने मंगलवार को आयोजित एक वर्चुअल इवेंट में iPhone 12 सीरीज को लॉन्च कर दिया है.

Apple ने मंगलवार को आयोजित एक वर्चुअल इवेंट में iPhone 12 सीरीज को लॉन्च कर दिया है. इस सीरीज के तहत चार मॉडल्स- iPhone 12 mini, iPhone 12, iPhone 12 Pro और iPhone 12 Pro Max उतारे गए हैं. Phone 12 mini को सीरीज के सबसे छोटे और सस्ते मॉडल के रूप में उतारा गया है.

चारों नए iPhone मॉडल्स में 5G सपोर्ट और ऐपल का A14 Bionic प्रोसेसर दिया गया है और ये iOS 14 पर चलते हैं. फिलहाल हम यहां आपको iPhone 12 mini के बारे में बता रहे हैं. ऐपल का दावा है कि ये दुनिया का सबसे छोटा, पतला और हल्का 5G फोन है.


iPhone 12 mini की भारत में कीमत 64GB वेरिएंट के लिए 69,900 रुपये, 128GB वेरिएंट के लिए 74,900 रुपये और 256GB वेरिएंट के लिए 84,900 रुपये रखी गई है. ग्राहक इसे ब्लैक, ब्लू, ग्रीन, प्रोडक्ट (रेड) और वाइट कलर ऑप्शन में खरीद पाएंगे. फिलहाल भारत में इसकी बिक्री कब शुरू होगी इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है.

आपको बता दें ऐपल ने अपने iPhone लाइनअप में पहली बार 'मिनी' मॉनिकर का इस्तेमाल किया है. पहले इसे iPod mini, iPad mini और Mac mini के लिए यूज किया गया था.

साइज छोटा रखते हुए बड़ा डिस्प्ले देने के लिए कंपनी ने iPhone 12 mini में टच ID को हटाया है और इसकी जगह इसमें फेस ID दी गई है. साथ ही इसमें डिस्प्ले के साइड्स में बेजल्स दिए गए हैं.

iPhone 12 mini के स्पेसिफिकेशन्स

डुअल-सिम (नैनो + ई-सिम) सपोर्ट वाला ये फोन iOS 14 पर चलता है और इसमें 5.4-इंच Super Retina XDR OLED डिस्प्ले दिया गया है. साथ ही यहां टॉप में सेरेमिक शिल्ड ग्लास कवर भी मौजूद है. ये A14 Bionic प्रोसेसर से लैस है.

फोटोग्राफी के लिए iPhone 12 mini के रियर में डुअल कैमरा सेटअप दिया गया है. सेटअप के दोनों ही कैमरे 12MP के हैं. एक वाइड-एंगल और अल्ट्रा-वाइड एंगल शूटर है. इसमें बेहतर लो-लाइट परफॉर्मेंस देखने को मिलेगा.

बैटरी के लिहाज से बात करें तो iPhone 12 mini के बारे में कंपनी ने दावा किया गया है कि इसमें 15 घंटे तक वीडियो देखा जा सकता है. साथ ही इसमें 15W MagSafe वायरलेस चार्जिंग का सपोर्ट दिया गया है.

Next Story