आर्थिक

ATM से पैसे निकालने के नियम बदले, डेबिट और क्र‍ेडिट कॉर्ड का भी बढ़ा चार्ज

Arun Mishra
21 July 2021 6:42 AM GMT
ATM से पैसे निकालने के नियम बदले, डेबिट और क्र‍ेडिट कॉर्ड का भी बढ़ा चार्ज
x
आरबीआई ने यह भी कहा कि ग्राहक हर महीने अपने बैंक के एटीएम से पांच मुफ्त लेनदेन कर सकेंगे!

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में इंटरचेंज शुल्क बढ़ाया है, जो बैंक एटीएम लेनदेन पर चार्ज कर सकते हैं। वित्तीय लेनदेन के लिए इंटरचेंज शुल्क 15 रुपये से बढ़ाकर 17 रुपये कर दिया गया है, जबकि गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 5 रुपये से 6 रुपये तक की वृद्धि की गई है। नई दरें 1 अगस्त, 2021 से लागू होंगी।

आरबीआई के अनुसार, इंटरचेंज शुल्क बैंकों द्वारा क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के माध्यम से भुगतान करने वाले लोगों से लिया जाने वाला शुल्क है। यह शुल्क बैंकों और एटीएम परिनियोजन कंपनियों के बीच विवाद का विषय रहा है।

एटीएम से पैसे निकालने के नियम में बदलाव

आरबीआई ने यह भी कहा कि ग्राहक हर महीने अपने बैंक के एटीएम से पांच मुफ्त लेनदेन कर सकेंगे, जिसमें वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन शामिल हैं। वे अन्य बैंक के एटीएम से भी मुफ्त लेनदेन के लिए पात्र हैं, जिसमें महानगरों में तीन लेनदेन और गैर-महानगरों में पांच लेनदेन शामिल हैं।

मुफ्त लेनदेन के अलावा, ग्राहक शुल्क की सीमा वर्तमान में प्रति लेनदेन 20 रुपये है, जिसे 1 जनवरी 2022 से बढ़ाकर 21 रुपये कर दिया जाएगा। बैंकों को उच्च इंटरचेंज शुल्क की भरपाई करने और लागत में सामान्य वृद्धि को देखते हुए आरबीआई ने एक बयान में कहा, ''ग्राहक शुल्क को प्रति लेनदेन 21 रुपये तक बढ़ाने की अनुमति है। यह वृद्धि 1 जनवरी, 2022 से प्रभावी होगी।''

आईसीआईसीआई बैंक ने नकद लेनदेन, एटीएम इंटरचेंज और चेकबुक शुल्क की संशोधित सीमा पर नोटिस जारी किया है। संशोधित शुल्क वेतन खातों सहित घरेलू बचत खाताधारकों के लिए लागू होंगे और 1 अगस्त से लागू होंगे।

1 जुलाई से बदलेगा नया एसबीआई एटीएम नकद निकासी, चेक बुक शुल्क

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने हाल ही में जुलाई की शुरुआत में अपने एटीएम और बैंक शाखाओं से नकदी निकालने के लिए सेवा शुल्क में संशोधन किया है। मूल बचत बैंक जमा (बीएसबीडी) खातों या एसबीआई बीएसबीडी खातों के लिए, एटीएम और शाखा सहित मुफ्त 4 नकद निकासी लेनदेन से अधिक शुल्क वसूल किया जाएगा। इसके अलावा, एसबीआई खाताधारकों को केवल पहले 10 चेक लीफ पर किसी भी शुल्क से छूट दी जाएगी। इस सीमा से अधिक चेक लीफ के लिए 1 जुलाई 2021 से प्रभावी होने वाले शुल्कों के अधीन होगा।

Next Story