आर्थिक

ऑटो एक्सपो 2020 का इस दिन होगा आगा़ज, यहां जानें पूरी डिटेल

Sujeet Kumar Gupta
20 Jan 2020 8:05 AM GMT
ऑटो एक्सपो 2020 का इस दिन होगा आगा़ज, यहां जानें पूरी डिटेल
x

देश के सबसे बड़े ऑटो एक्सपो 2020 में 'द मोटर शो' 7 फरवरी से ग्रेटर नोएडा में शुरू होने वाला है। ये इवेंट 12 फरवरी तक चलेगा। 6 दिन तक चलने वाले इस इवेंट में देसी-विदेशी कई कंपनियां ऑटो टेक्नोलॉजी के साथ नए व्हीकल को लॉन्च और पेश करेंगी ।

ऑटो एक्सपो को दो अलग-अलग हिस्सों में बांटा गया है। इसमें पहला हिस्सा 'द मोटर शो' का है, जो 7 से 12 फरवरी तक ग्रेटर नोएडा में होगा। वहीं, दूसरा हिस्सा कम्पोनेंट्स शो का है। ये 6 से 9 फरवरी तक प्रगति मैदान नई दिल्ली में होगा।

द मोटर शो

इसका आयोजन ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में किया जाएगा। ये मार्ट 58 एकड़ में फैला है। इसके 56,000 स्क्वायर मीटर में एग्जीबिशन एरिया, कनवेंशन फेसिलिटी, बिजनेस लाउंज, वीआईपी लाउंज, बिजनेस सेंटर, फूड कोर्ट्स, पार्किंग एरिया स्टोरेज और वेयरहाउस फेसिलिटी दी है। एग्जीबिशन हॉल में वाई-फाई सर्विस के साथ सेंट्रलाइज्ड पब्लिक एड्रेस सिस्टम और सीसीटीवी कवरेज दिया है।

कारदेखो के मुताबिक ऑटो एक्सपो 2020 में कंपनी द्वारा विजन आई (Vision-i) नाम के कॉन्सेप्ट को भी शोकेस किया जाएगा। इसे पहली बार 2019 शंघाई मोटर-शो में रोवी विजन-आई के नाम से शोकेस किया गया था। माना जा रहा है कि ऑटो एक्सपो में यह कॉन्सेप्ट आकर्षण का केंद्र रहने वाला है। इस कॉन्सेप्ट मॉडल को किसी एमपीवी कार जैसी स्टाइलिंग, एसयूवी जैसा ग्राउंड क्लीयरेंस और केवल 4 सीटों का ही ऑप्शन दिया गया है।

विजन-आई की सबसे खास बात इसका 5जी से लैस जीरो स्क्रीन स्मार्ट कॉकपिट है। इसमें ऑटोनॉमस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल हुआ है, जिससे यह कार सेंसर की मदद से खुद चल सकती है। इसके अलावा आप इस कार को कमांड भी दे सकते हैं। हेक्टर एसयूवी का इंफोटेनमेंट सिस्टम भी 5जी ई-सिम से लैस है। भारत में इस तरह के कॉन्सेप्ट का प्रोडक्शन फॉर्म में तैयार कर लॉन्च किया जाना बहुत ही मुश्किल है। वैसे भी एमजी मोटर्स की भारत में 2021 तक केवल एसयूवी कारें ही लॉन्च करने की योजना है।

यहां मिलेगा टिकट

अगर आप ऑटो एक्स्पो में जाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए टिकट लेना होगा. यह टिकट 20 दिसंबर 2019 से एक्सक्लूसिव तौर पर BookMyShow.com पर उपलब्ध है और इसके अलावा दिल्ली-एनसीआर में चुनिंदा मेट्रो स्टेशनों पर मिलेंगे।

मेट्रो से एक्सपो में ऐसे पहुंचे

अगर आप मेट्रो से Auto Expo 2020 पहुंचना चाहते हैं तो आपको Aqua line मेट्रो से जाना होगा. मेट्रो से ऑटो एक्सपो में पहुंचना ज्यादा सुविधाजनक होगी.

Auto Expo 2020 का समय

ऑटो एक्सपो में एंट्री 7 फरवरी को सुबह 11 बजे से होगी और शाम के 7 बजे तक आप इस मेले में घूम सकते हैं. इस दिन एंट्री आम लोगों के लिए नहीं होगी. आम लोगों के लिए 8 फरवरी से लेकर 12 फरवरी तक एंट्री होगी जिसमें आप सुबह 11 बजे से लेकर रात 8 बजे तक घूम सकते हैं.

Tags
Sujeet Kumar Gupta

Sujeet Kumar Gupta

    Next Story