Top
Home > व्यवसाय > ट्रैन यात्रियों के लिए बुरी खबर रेलवे अगले महीने से बंद करेगी यह मुफ्त सर्विस

ट्रैन यात्रियों के लिए बुरी खबर रेलवे अगले महीने से बंद करेगी यह मुफ्त सर्विस

यात्रा बीमा शुल्क के संबंध में अगले कुछ दिनों में आदेश आने की संभावना है.

 Alok Mishra |  11 Aug 2018 2:25 PM GMT  |  नई दिल्ली

ट्रैन यात्रियों के लिए बुरी खबर रेलवे अगले महीने से बंद करेगी यह मुफ्त सर्विस
x

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे 1 सितम्बर से यात्रियों को नहीं देगा मुफ्त यात्रा बीमा का लाभ. यह जानकारी रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने शनिवार को दी. रेल मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि भारतीय रेल खान-पान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) ने एक सितंबर से मुफ्त यात्रा बीमा की सुविधा बंद करने का फैसला किया है और बीमा का प्रावधान वैकल्पिक होगा.


यात्रियों को वेबसाइट या मोबाइल से टिकट बुक करते समय दो विकल्पों में से एक का चयन करना होगा, जिसमें एक में विकल्प चयन का होगा और दूसरा छोड़ने का होगा. उन्होंने कहा कि डिजिटल लेन-देन को प्रोत्साहन देने के लिए आईआरसीटीसी ने रेलयात्रियों के लिए दिसंबर 2017 में मुफ्त यात्रा बीमा शुरू की थी.


रेलवे ने इससे पहले डेबिट कार्ड से भुगतान पर बुकिंग प्रभार भी माफ कर दिया था. आईआरसीटीसी की ओर से दिए जाने वाले बीमा के तहत यात्रा के दौरान दुर्घटना में यात्री की मौत होने की स्थिति में अधिकतम 10 लाख रुपये तक की बीमा का प्रावधान किया गया था. वहीं, यात्रा के दौरान दुर्घटना में अपाहिज होने पर 7.5 लाख रुपये और घायल होने पर दो लाख रुपये और शव के परिवहन के लिए 10,000 रुपये का प्रावधान किया गया था.

यात्रा बीमा शुल्क के संबंध में अगले कुछ दिनों में आदेश आने की संभावना है. लेकिन कितना शुल्क लगाया जाएगा, इसका खुलासा अभी नहीं हुआ है.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it