आर्थिक

Lockdown खुलने के बावजूद मई में 13 दिन बैंक रहेंगे बंद, तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है

Shiv Kumar Mishra
27 April 2020 12:18 PM GMT
Lockdown खुलने के बावजूद मई में 13 दिन बैंक रहेंगे बंद, तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है
x
अगर आप भी मई में बैंक जानें का प्लान कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है.

नई दिल्ली. कोरोना महामारी संकट की के चलते देश में 4 मई तक का लॉकडाउन लगाया गया है. यह लॉकडाउन 4 मई को खत्म होगा या आगे बढ़ेगा ये सवाल सबके मन में चल रहा है. अगर इसके बाद lockdown खुलता है तो लोग बैंक तो जरूर जाएंगे. अगर आप भी मई में बैंक जानें का प्लान कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है.

दरअसल RBI की छुट्टियों की लिस्ट के अनुसार मई में पूरे 13 दिन बैंक बंद रहेंगे. इनमें ईद, बुद्धपूर्णिमा, मजदूर दिवस जैसे अवकाश भी शामिल हैं. इन 13 छुट्टियों में अलग-अलग राज्यों में होने वाली छुट्टियां भी शामिल हैं. इस दौरान खाताधारकों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए इन तारीखों के बारे में जानना आपके लिए बहुत जरूरी है जिससे आप समय से पहले ही अपना काम पूरा कर लें. आइए बताते मई 2020 में बैंक किस वजह से बंद रहेंगे.

किस तारीख को क्यों है बैंक की छुट्टी

1 मई को सभी राज्यों में मई दिवस (मजदूर दिवस) का अवकाश है. 3 को रविवार है. 7 मई को बेलापुर, मुंबई, नागपुर, पणजी, पटना, तिरुवनंतपुरम, कोलकाता, कोची, इंफाल, हैदराबाद, गुवाहटी, चेन्नई, बेंगलुरु में बुद्ध पूर्णिमा की छुट्टी है. 8 मई को कोलकाता में रवींद्रनाथ टैगोर जयंती है. 9 मई को दूसरा शनिवार और 10 रविवार की छुट्टी है.

17 मई को रविवार, 21 मई को जम्मू और श्रीनगर में शब-ए-कादर की छुट्टी है. 22 मई को जम्मू और श्रीनगर में जुम्मत-उल-विदा की छुट्टी. 23 को चौथा शनिवार और 24 को रविवार का हॉलिडे है. 25 मई सभी राज्यों में रमज़ान ईद (ईद-उल-फ़ित्र) (शवल -1) की छुट्टी है. 31 रविवार होने के कारण अवकाश रहेगा.

Next Story