आर्थिक

केंद्र सरकार ने लगाया कृषि सेस, पेट्रोल पर 2.50 रुपये और डीजल पर चार रुपये प्रति लीटर लगेगा

Arun Mishra
1 Feb 2021 8:24 AM GMT
केंद्र सरकार ने लगाया कृषि सेस, पेट्रोल पर 2.50 रुपये और डीजल पर चार रुपये प्रति लीटर लगेगा
x
यह सेस 2 फरवरी 2021 से लागू होगा.

केंद्र सरकार ने बजट के बीच बड़ा ऐलान किया है. इसके तहत पेट्रोल (Petrol) पर 2.50 रुपये लीटर और डीजल (Diesel) पर चार रुपये प्रति लीटर कृषि सेस (Agricultiure Cess) लगा दिया गया है. लेकिन इस सेस का आम ग्राहकों पर सीधे कोई असर नहीं पड़ेगा. कहा जा रहा है कि ये सेस कंपनियों को देना होगा. यह सेस 2 फरवरी 2021 से लागू होगा. हालांकि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने बजट भाषण के दौरान तो इसकी जानकारी नहीं दी थी.

वित्त मंत्री ने बजट भाषण में कहा था, 'मैं कुछ चीजों पर एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर एंड डवलपमेंट सेस लगाने का प्रस्ताव रखती हूं.' इसके साथ ही वित्त मंत्री ने आम लोगों से जुड़े उत्पादों पर कस्टम ड्यूटी में कमी का प्रस्ताव भी किया है. इसके बारे में सीतारमण ने कहा, हालांकि सेस लगाने के साथ ही हमने ज्यादातर उत्पादों का ग्राहकों पर अतिरिक्त बोझ न पड़े इसका ध्यान भी रखा है.'

वहीं बिना ब्रांड वाले पेट्रोल और डीजल पर क्रमश: 1.40 और 1.80 रुपये प्रति लीटर बेसिक एक्साइज ड्यटी लगेगी. इसी तरह पेट्रोल-डीजल पर स्पेशल एडिशनल एक्साइज ड्यूटी भी अब 11 और आठ रुपये प्रति लीटर होगी. ब्रांडेड पेट्रोल और डीजल पर भी इसी तरह के बदलाव हुए हैं.

Next Story