आर्थिक

Budget 2023 Live : टैक्स को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बड़ा एलान, मिडिल क्लास की बल्ले-बल्ले, जानें- क्या है नया स्लेब

Arun Mishra
1 Feb 2023 7:06 AM GMT
Budget 2023 Live : टैक्स को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बड़ा एलान, मिडिल क्लास की बल्ले-बल्ले, जानें- क्या है नया स्लेब
x
वहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने टैक्स को लेकर बड़ा ऐलान किया.

Budget 2023 Live Income Tax Slabs Live : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट पेश कर दिया है. वहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने टैक्स को लेकर बड़ा ऐलान किया. अब 7 लाख रुपए तक की सालाना कमाई तक कोई टैक्स नहीं देना होगा. अभी यह सीमा 5 लाख रुपए थी.

आयकर की सीमा पांच लाख से बढ़ाकर 7 लाख रुपये की गई। यानि 7 लाख तक कोई टैक्स नहीं लगेगा। इसके अलावा नई कर व्यवस्था में अन्य वर्ग को फायदे दिए गए हैं। वित्त मंत्री ने कहा कि 9 लाख की सालाना आय वाले शख्स को केवल 45 हजार का टैक्स देना होगा।

अब ऐसी होगी नई टैक्स स्लैब


क्या सस्ता और क्या महंगा

रुपये के निवेश के साथ बंदरगाहों, कोयला, इस्पात, उर्वरक और खाद्यान्न क्षेत्रों के लिए अंतिम और पहले मील कनेक्टिविटी के लिए 100 महत्वपूर्ण परिवहन बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को प्राथमिकता पर लिया जाएगा। वित्तीय क्षेत्र के नियामकों को विभिन्न आवेदनों पर कार्रवाई के लिए समयसीमा तय की जाएगी। हरित परिवहन को बढ़ावा देने के लिये आयात पर सीमा शुल्क में छूट: सीतारमण।

एकलव्य स्कूलों में होंगी 38 हजार से ज्यादा भर्तियां

आगामी 3 वर्षों में केंद्र सरकार 3.5 लाख आदिवासी छात्रों के लिए 740 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय शुरू करेगी. बता दें कि अब तक देश भर में कुल 689 ईएमआरएस मंजूर किए जा चुके हैं और इनमें से 394 काम कर रहे हैं.

बजट में महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों को सौगात

- महिला सम्मान बचत पत्र योजना शुरू होगी. इसमें महिलाओं को 2 लाख की बचत पर 7.5% का ब्याज़ मिलेगा. वरिष्ठ नागरिक खाता स्कीम की सीमा 4.5 लाख से 9 लाख की जाएगी.

Education Budget 2023: कैसे काम करती है डिजिटल लाइब्रेरी

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में बच्‍चों और किशोरों के लिए डिजिटल पुस्‍तकालय की भी घोषणा की गई है. आइये जानते हैं डिजिटल लाइब्रेरी क्‍या है और यह कैसे छात्रों को फायदा पहुंचाएगी.


Next Story