आर्थिक

SIP के जरिए बनाएं 2 करोड़ का फंड, अपनाएं ये फॉर्मूला

Anshika
10 Aug 2023 4:04 PM GMT
SIP के जरिए बनाएं 2 करोड़ का फंड, अपनाएं ये फॉर्मूला
x

याद रखें, जहां म्यूचुअल फंड में आकर्षक रिटर्न की संभावना होती है, वहीं उनमें बाजार के उतार-चढ़ाव से जुड़े जोखिम भी होते हैं।व्यवस्थित निवेश योजनाएं (एसआईपी) समय के साथ धीरे-धीरे धन जमा करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। यह आपको रुपए-लागत औसत और चक्रवृद्धि की शक्ति का लाभ उठाते हुए, नियमित अंतराल पर एक निश्चित राशि का निवेश करने की अनुमति देता है। सीधे उत्पाद खरीदने या शेयर बाजार में निवेश किए बिना करोड़पति बनने के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए दीर्घकालिक दृष्टिकोण रखना और अपने निवेश के अनुरूप बने रहना महत्वपूर्ण है। निवेश संबंधी निर्णय लेने के लिए गहन शोध करना और वित्तीय सलाहकार से परामर्श करना हमेशा याद रखें।

अपना धन संयोजित करना

दरअसल, एसआईपी के माध्यम से चक्रवृद्धि की शक्ति आपको नियमित छोटे निवेश के साथ एक बड़ी राशि जमा करने की अनुमति देती है। प्रति माह 1000 रुपये जैसी मामूली राशि का भी निवेश करने से समय के साथ एक अच्छा खासा फंड तैयार हो सकता है। एसआईपी आकर्षक रिटर्न प्रदान कर सकते हैं, खासकर जब वे चक्रवृद्धि प्रभाव से लाभान्वित होते हैं। लंबी अवधि में लाभ पाने के लिए निवेश योजना के प्रति धैर्यवान और प्रतिबद्ध रहना महत्वपूर्ण है। ध्यान रखें कि हालांकि एसआईपी में प्रभावशाली रिटर्न उत्पन्न करने की क्षमता है, वे बाजार में उतार-चढ़ाव के अधीन हैं, इसलिए विविधीकरण और दीर्घकालिक परिप्रेक्ष्य महत्वपूर्ण हैं।

समय के साथ एक महत्वपूर्ण राशि जमा करने की दिशा में काम करने के लिए एसआईपी के माध्यम से म्यूचुअल फंड में निवेश करना वास्तव में एक व्यवहार्य रणनीति हो सकती है। यदि आप लगातार प्रति माह 1000 रुपये का निवेश करते हैं और म्यूचुअल फंड लगभग 20 प्रतिशत का औसत वार्षिक रिटर्न उत्पन्न करता है, तो चक्रवृद्धि की शक्ति आपको लंबे समय में एक बड़े कोष तक पहुंचने में मदद कर सकती है।

याद रखें, जहां म्यूचुअल फंड में आकर्षक रिटर्न की संभावना होती है, वहीं उनमें बाजार के उतार-चढ़ाव से जुड़े जोखिम भी होते हैं। किसी भी निवेश निर्णय लेने से पहले गहन शोध करना, अपने निवेश में विविधता लाना और वित्तीय सलाहकार से परामर्श करने पर विचार करना महत्वपूर्ण है।

30 से अधिक समयावधियों में निवेश करके 2 करोड़ से अधिक अर्जित करें

गणना को बेहतर ढंग से समझने में मदद के लिए, आइए एक उदाहरण लेते हैं, मान लीजिए कि कोई व्यक्ति हर महीने 1,000 रुपये का निवेश करता है, जिसके बाद 20 प्रतिशत के वार्षिक रिटर्न के माध्यम से निवेशक को परिपक्वता पर 86.27 लाख रुपये का फंड मिलेगा। 30 साल की स्थिति में 20 फीसदी रिटर्न के साथ निवेशक को मैच्योरिटी के समय कुल 2 करोड़ 33 लाख 60 हजार रुपये मिलेंगे.म्यूचुअल फंड पर कंपाउंडिंग से निवेशकों को अत्यधिक लाभ होता है।

Next Story