आर्थिक

आर्थिक ख़बरो का संकलन, जरुर पढ़ें आपके मतलब की खबर है!

रवीश कुमार
29 May 2019 7:43 AM GMT
आर्थिक ख़बरो का संकलन, जरुर पढ़ें आपके मतलब की खबर है!
x

इंडियन ऑयल कोरपोरेशन(I0C), भारत पेट्रोलियम कोरपोरेशन(BPCL, हिन्दुस्तान पेट्रोलियम(HPCL) इन तीनों कंपनियों का संयुक्त कर्ज़ 1 लाख 62 हज़ार करोड़ हो गया है। जो पिछले साल के मुकाबले 30 प्रतिशत अधिक है। इंडियन ऑयल कोरपोरेशन का कर्ज़ तो 92 हज़ार करोड़ से अधिक हो गया है। 2014 में इन तीनों कंपनियों की कुल देनदारी 1 लाख 76 हज़ार करोड़ हो गई थी। तब अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में तेल की कीमत 100 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गई थी।

बिजनेस स्टैंडर्ड ने लिखा है कि देनदारी इसलिए बढ़ी है कि इन कंपनियों का पूंजी ख़र्च बढ़ा है और सब्सिडी के भुगतान में देरी हुई है। सरकार की तरफ से 33,900 करोड़ की सब्सिडी नहीं आई है। सरकार ने इसलिए भुगतान नहीं किया है क्योंकि वह इस पैसे को अपने खाते में रोककर वित्तीय घाटे को कम दिखाना चाहती है।

पंजाब नेशनल बैंक एक बार फिर से घाटे में पहुंच गया है। तीसरी तिमाही में बैंक को 246 करोड़ का लाभ हुआ था। 2018-19 की चौथी तिमाही में बैंक को 4,750 करोड़ का घाटा हुआ है। पिछले साल इस बैंक का घाटा 14,356 करोड़ पहुंच गया था। बैंक ने 2,861 करोड़ की आपरेटिंग प्रोफिट हासिल की है। पंजाब नेशनल बैंक का 900 करोड़ रुपया जेट के पास बकाया है तो 1800 करोड़ IL&FS के पास बकाया है। पिछली मोदी सरकार ने बैंकों के विलय के ज़रिए बैंकों के संकट को दूर करने का प्रयास किया था। हो सकता है विलय की प्रक्रिया तेज़ हो। मोदी को मिले जनसमर्थन से इन फैसलों को तेज़ गति से लेने में आसानी होगी। नतीजा क्या होगा, इसका विश्लेषण जब आएगा तब हम बताने का प्रयास करेंगे।

छह साल में पहली बार हुआ है जब इक्विटी में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश कम हुआ है। ज़्यादा नहीं मात्र एक फीसदी की कमी आई है। टेलिकाम और फार्मा सेक्टर में एफ डी आई घटा है। फार्मा सेक्टर की बड़ी कंपनी है सन फार्मा। यह घाटे में जाने लगी थी मगर इसमें कुछ सुधार के संकेत नज़र आ रहे हैं।

डॉलर के मुकाबले रुपया फिर से कमज़ोर होने लगा है। ईरान और अमरीका का तनाव कम नहीं हो रहा है। अमरीका ने भारत से भी कह दिया है कि अब वह ईरान से तेल का आयात नहीं कर सकता है। चुनाव के बाद इसका असर तेल के दामों पर तो दिखना ही है। पिछले 9 दिनों में प्रति लीटर 70-80 पैसे की वृद्धि हो चुकी है।

बिजनेस स्टैंडर्ड में ही एक संपादकीय लेख है कि गारमेंट सेक्टर में दो साल तक आई गिरावाट के बाद सुधार के संकेत दिख रहे हैं। गारमेंट सेक्टर का निर्यात बढ़ता दिख रहा है। रोज़गार में वृद्धि के लिए इस सेक्टर का सुधरना बहुत ज़रूरी है।

आधा भारत सूखे की चपेट में है। वक्त आ गया है कि हम सभी बेरोज़गारी से भी ज़्यादा पानी की समस्या पर ध्यान दें। पानी सबको बेरोज़गार करेगा। पानी का यह संकट जानलेवा होता जा रहा है। लोगों को तैयार किया जाए कि अपनी हाउसिंग सोसायटी में स्वीमिंग पुल न चलने दें। जहां तालाब है वहां सार्वजनिक काम हो। सरकार के संसाधानों का सही इस्तमाल हो। बारिश के शुरू होते ही पानी की बात बंद हो जाती है। सभी को पानी के संकट पर साल पर बात करनी होगी। इसका असर कई तरह से हो रहा है। लोग नारकीय जीवन जीने के लिए मजबूर हो रहे हैं।

हमने सारी जानकारी अख़बारों में छपी ख़बरों के आधार पर दी है। ताकि हिन्दी का पाठक बिजनेस की ख़बरों में दिलचस्पी ले। ख़ुद को सक्षम करे।

लेखक देश के जाने माने वरिष्ठ पत्रकार रविश कुमार है

Tags
रवीश कुमार

रवीश कुमार

रविश कुमार :पांच दिसम्बर 1974 को जन्में एक भारतीय टीवी एंकर,लेखक और पत्रकार है.जो भारतीय राजनीति और समाज से संबंधित विषयों को व्याप्ति किया है। उन्होंने एनडीटीवी इंडिया पर वरिष्ठ कार्यकारी संपादक है, हिंदी समाचार चैनल एनडीटीवी समाचार नेटवर्क और होस्ट्स के चैनल के प्रमुख कार्य दिवस सहित कार्यक्रमों की एक संख्या के प्राइम टाइम शो,हम लोग और रविश की रिपोर्ट को देखते है. २०१४ लोकसभा चुनाव के दौरान, उन्होंने राय और उप-शहरी और ग्रामीण जीवन के पहलुओं जो टेलीविजन-आधारित नेटवर्क खबर में ज्यादा ध्यान प्राप्त नहीं करते हैं पर प्रकाश डाला जमीन पर लोगों की जरूरतों के बारे में कई उत्तर भारतीय राज्यों में व्यापक क्षेत्र साक्षात्कार किया था।वह बिहार के पूर्व चंपारन जिले के मोतीहारी में हुआ। वह लोयोला हाई स्कूल, पटना, पर अध्ययन किया और पर बाद में उन्होंने अपने उच्च अध्ययन के लिए करने के लिए दिल्ली ले जाया गया। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक उपाधि प्राप्त की और भारतीय जन संचार संस्थान से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर डिप्लोमा प्राप्त किया।

Next Story