- होम
- राष्ट्रीय+
- वीडियो
- राज्य+
- उत्तर प्रदेश
- अम्बेडकर नगर
- अमेठी
- अमरोहा
- औरैया
- बागपत
- बलरामपुर
- बस्ती
- चन्दौली
- गोंडा
- जालौन
- कन्नौज
- ललितपुर
- महराजगंज
- मऊ
- मिर्जापुर
- सन्त कबीर नगर
- शामली
- सिद्धार्थनगर
- सोनभद्र
- उन्नाव
- आगरा
- अलीगढ़
- आजमगढ़
- बांदा
- बहराइच
- बलिया
- बाराबंकी
- बरेली
- भदोही
- बिजनौर
- बदायूं
- बुलंदशहर
- चित्रकूट
- देवरिया
- एटा
- इटावा
- अयोध्या
- फर्रुखाबाद
- फतेहपुर
- फिरोजाबाद
- गाजियाबाद
- गाजीपुर
- गोरखपुर
- हमीरपुर
- हापुड़
- हरदोई
- हाथरस
- जौनपुर
- झांसी
- कानपुर
- कासगंज
- कौशाम्बी
- कुशीनगर
- लखीमपुर खीरी
- लखनऊ
- महोबा
- मैनपुरी
- मथुरा
- मेरठ
- मिर्जापुर
- मुरादाबाद
- मुज्जफरनगर
- नोएडा
- पीलीभीत
- प्रतापगढ़
- प्रयागराज
- रायबरेली
- रामपुर
- सहारनपुर
- संभल
- शाहजहांपुर
- श्रावस्ती
- सीतापुर
- सुल्तानपुर
- वाराणसी
- दिल्ली
- बिहार
- उत्तराखण्ड
- पंजाब
- राजस्थान
- हरियाणा
- मध्यप्रदेश
- झारखंड
- गुजरात
- जम्मू कश्मीर
- मणिपुर
- हिमाचल प्रदेश
- तमिलनाडु
- आंध्र प्रदेश
- तेलंगाना
- उडीसा
- अरुणाचल प्रदेश
- छत्तीसगढ़
- चेन्नई
- गोवा
- कर्नाटक
- महाराष्ट्र
- पश्चिम बंगाल
- उत्तर प्रदेश
- शिक्षा
- स्वास्थ्य
- आजीविका
- विविध+
भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर बैटरी रिप्लेसमेंट लागत - ओला एस1 प्रो, एथर 450x, और टीवीएस आईक्यूब
भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटरों की बिक्री में वृद्धि हुई है, जो पर्यावरण के अनुकूल और कुशल तरीका पेश करते हैं। हालाँकि इलेक्ट्रिक स्कूटरों को कुछ मामलों में रखरखाव की भी आवश्यकता होती है और मालिकों के लिए महत्वपूर्ण चिंताओं में से एक बैटरी की प्रतिस्थापन लागत है। हम चर्चा करेंगे कि इलेक्ट्रिक स्कूटर बैटरियों को बदलने की आवश्यकता क्यों है, उन्हें कब बदलने की आवश्यकता है और प्रतिस्थापन की लागत क्या होगी।
इलेक्ट्रिक स्कूटरों को बैटरी बदलने की आवश्यकता क्यों है?
बैटरी ख़राब होना
आपके स्मार्टफोन की बैटरी की तरह, इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी भी समय के साथ खराब हो जाती है। स्कूटर को लंबे समय तक चलाने से बैटरी खराब हो जाती है, जिससे क्षमता और समग्र प्रदर्शन कम हो जाता है। यह गिरावट समय के साथ बदतर होती जाती है, जिससे स्कूटर की दक्षता और रेंज कम हो जाती है।
लाइफ टाइम
इलेक्ट्रिक स्कूटर बैटरियों में सीमित संख्या में चार्ज चक्र होते हैं, जिनसे उनकी क्षमता काफी कम होने से पहले गुजर सकती है। चार्ज चक्र इलेक्ट्रिक स्कूटरों में उपयोग की जाने वाली विभिन्न प्रकार की बैटरियों पर निर्भर करता है।
ओवरचार्जिंग और पूरी तरह से डिस्चार्जिंग
बैटरी को ओवरचार्ज करके या उसे पूरी तरह से डिस्चार्ज करके गलत तरीके से संभालने से बैटरी समय से पहले खराब हो सकती है। चार्जिंग और डिस्चार्जिंग चक्रों के लिए निर्माता की सिफारिशों का पालन करना आवश्यक है।
जब इलेक्ट्रिक स्कूटर को बैटरी बदलने की आवश्यकता हो
यह निर्धारित करना कि इलेक्ट्रिक स्कूटर को बैटरी बदलने की आवश्यकता कब है, बैटरी की गुणवत्ता, उपयोग पैटर्न और बहुत कुछ सहित विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है।
बैटरी की आयु
इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरियों को 3 से 5 वर्षों के बाद बदलने की आवश्यकता हो सकती है। यह एक मोटा अनुमान है, और स्कूटर के उपयोग पर भी निर्भर करता है।
श्रेणी
बैटरी बदलने के लिए एक अन्य संकेत स्कूटर की रेंज है। जब आप पूर्ण चार्ज पर स्कूटर की रेंज में महत्वपूर्ण गिरावट देखते हैं, तो यह एक संकेत हो सकता है कि बैटरी अपने जीवन के अंत के करीब है।
समय
यदि बैटरी को नई होने की तुलना में चार्ज होने में अधिक समय लगता है, तो यह खराब होने का संकेत हो सकता है।
कम शक्ति
जब आपका स्कूटर कम शक्तिशाली महसूस करता है, पहाड़ियों पर चढ़ने के लिए संघर्ष कर रहा है, या धीरे-धीरे गति करता है, तो यह खराब हो रही बैटरी के कारण हो सकता है।
बैटरी स्वास्थ्य
इलेक्ट्रिक स्कूटर अक्सर डायग्नोस्टिक सिस्टम के साथ आते हैं जो बैटरी की सेहत का संकेत दे सकते हैं। यदि आपको स्कूटर पर लगातार खराब बैटरी स्वास्थ्य सूचनाएं प्राप्त होती हैं। यह एक मजबूत संकेतक है कि इसे प्रतिस्थापन की आवश्यकता है।
बैटरी बदलने की लागत
भारत के शीर्ष इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन ओला इलेक्ट्रिक , टीवीएस मोटर्स और एथर एनर्जी हैं जिनकी बिक्री 11 अगस्त 2023 तक क्रमशः 1,50,861 , 92,102 और 68,326 थी । ओला के लिए, यह S1 Pro मॉडल है, Ather 450x मॉडल है, और TVS के लिए, iQube मॉडल सबसे अधिक बिक रहा है। इस लेख में, हम भारत के शीर्ष तीन बिकने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर ओला एस1 प्रो, टीवीएस आईक्यूब और एथर 450एक्स की बैटरी प्रतिस्थापन लागत का पता लगाएंगे।
ओला इलेक्ट्रिक एस1 प्रो स्कूटर के लिए एलजी केम (दक्षिण कोरिया) से एनएमसी-आधारित ली-आयन बैटरी आयात कर रही है । इसका 4 kWh बैटरी पैक कुल 224 सेल से बना है और बैटरी घुमावदार आकार में है और इसे IP67 सुरक्षा (धूल और पानी) रेटिंग प्राप्त है। ओला स्कूटर की बैटरी पर 3 साल की वारंटी मिलती है। यदि इस अवधि के दौरान बैटरी में कोई विनिर्माण दोष होता है, तो ओला द्वारा इसका नि:शुल्क समाधान किया जाएगा। वैकल्पिक वारंटी पैकेज का उपयोग करके इस वारंटी को दो और वर्षों तक बढ़ाया जा सकता है। हालांकि, ओला को भरोसा है कि उसके बैटरी पैक को 7 साल तक चुनौतियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। ओला को यह भी उम्मीद है कि बैटरी तकनीक में सुधार के कारण आने वाले वर्षों में बैटरी पैक की लागत कम हो जाएगी।
वर्तमान में, ओला एस1 प्रो बैटरी रिप्लेसमेंट की लागत लगभग रु. 87,298 है