आर्थिक

केन्द्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी 3 रुपये बढ़ाई, जानिए- आपके शहर में आज क्या है रेट

Arun Mishra
14 March 2020 6:08 AM GMT
केन्द्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी 3 रुपये बढ़ाई, जानिए- आपके शहर में आज क्या है रेट
x
तेल की कम हुई कीमतों का लाभ आम लोगों को नहीं मिलेगा, क्योंकि सरकार ने कई टैक्स बढ़ाए दिए हैं

शनिवार को पेट्रोल और डीजल की एक्साइज ड्यूटी में तीन रुपये प्रति लीटर का इजाफा हो गया है। तेल की कम हुई कीमतों का लाभ आम लोगों को नहीं मिलेगा, क्योंकि सरकार ने कई टैक्स बढ़ाए दिए हैं। सरकार के सूत्रों ने कहा कि पिछले कुछ महीनों में कच्चे तेल की वैश्विक कीमत में कमी का उपभोक्ताओं को महत्वपूर्ण लाभ मिला है, लेकिन ड्यूटी दरों में इस तरह की वृद्धि से मौजूदा राजकोषीय स्थिति को ध्यान में रखते हुए बुनियादी ढांचे और व्यय के अन्य विकासात्मक मदों के लिए आवश्यक संसाधन उपलब्ध होंगे।

इसलिए बढ़ाई गई एक्साइज ड्यूटी

उत्पाद शुल्क में बढ़ोतरी का नतीजा सामान्य तौर पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि के रूप में सामने आता है लेकिन यह अंतरराष्ट्रीय दरों में गिरावट के हिसाब से समायोजित हो जाएगी और कीमतों में इजाफा नहीं होगा। अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतों में गिरावट से होने वाले लाभ को बढ़ाने की कोशिश में सरकार ने यह फैसला लिया है। आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है कि पेट्रोल पर विशेष उत्पाद शुल्क प्रति लीटर दो रुपये बढ़ाकर आठ रुपये कर दिया है तो वहीं डीजल पर यह शुल्क दो रुपये बढ़कर अब चार रुपये प्रति लीटर हो गया है।

प्रमुख महानगरों में इतना है दाम

आईओसीएल की वेबसाइट के मुताबिक, आज दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 13 पैसे कम हुई है और चेन्नई में यह 14 पैसे कम हुई है, दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल के लिए लोगों को 69.87 रुपये चुकाने होंगे। वहीं कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में इसका दाम 72.57 रुपये प्रति लीटर हो गया है। डीजल की बात करें, तो दिल्ली में यह 31 पैसे कम हुआ है। कोलकाता में 16 पैसे और मुंबई और चेन्नई में यह 17 पैसे सस्ता हुआ है। इन महानगरों में एक लीटर डीजल के लिए लोगों को क्रमश: 62.58, 64.91, 65.51 और 66.02 रुपये चुकाने होंगे।

ऐसे जानें आपको शहर में कितना है दाम

अपने शहर में पेट्रोल और डीजल की कीमत जानने के लिए आपको 92249 92249 पर एसएमएस भेजना होगा। एसएमएस में आपको RSP <स्पेस> पेट्रोल पंप डीलर का कोड लिखना होगा। डीलर का कोड आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

Next Story