Home > काम की बात : आज से ये बड़े बदलाव होंगे लागू, जानिए- नए नियम

काम की बात : आज से ये बड़े बदलाव होंगे लागू, जानिए- नए नियम

गांधी जी की जन्मतिथि से ठीक एक दिन पहले 1 अक्टूबर को इस बार कई बदलाव होने जा रहे हैं। इन बदलावों में अहम है एसबीआई के सेविंग अकाउंट में कैश लिमिट घटाना।

 Arun Mishra |  2017-10-01 08:13:47.0

काम की बात : आज से ये बड़े बदलाव होंगे लागू, जानिए- नए नियम

नई दिल्ली : गांधी जी की जन्मतिथि से ठीक एक दिन पहले 1 अक्टूबर को इस बार कई बदलाव होने जा रहे हैं। इन बदलावों में अहम है एसबीआई के सेविंग अकाउंट में कैश लिमिट घटाना।

एसबीआई बैंक के नए नियम
1. जी हां स्टेट बैंक ने अपने सेविंग बैंक अकाउंट में 5 हज़ार रुपये रखने की सीमा को घटाकर 3 हज़ार रुपये करने का ऐलान कर दिया है। यह नया नियम 1 अक्टूबर से लागू हो जाएगा। इसके अलावा बैंक ने सेविंग अकाउंट पर न्यूनतम चार्जेस को घटाने का भी ऐलान किया था।
2. इसके अलावा अब एकाउंट बंद कराने पर भी बैंक कोई चार्ज नहीं लगेगा। हालांकि इसमें पेच यह है कि यह सुविधा 14 दिन और 1 साल के बाद खाता बंद करने पर मिलेगा।
3. इस सीमा से पहले खाता बंद कराने पर 500 रुपये प्लस जीएसटी लगेगा। यहीं नहीं एसबीआई बैंक ने चेक बुक को लेकर भी नियम जारी किया है।
4. जिन सहयोगी बैंकों का एसबीआई के साथ मर्जर हुआ है, उनकी चेक बुक्स अब मान्य नहीं होंगी। यह बदलाव भी 1 अक्टूबर से लागू होगा।
सस्ती कॉल संभव
इसके अलावा 1 अक्टूबर से सस्ते फोन की सौगात मिलेगी। ट्राई (टेलिकॉम रेग्युलेटर ट्राई) ने 1 अक्टूबर से इंटरकनेक्शन चार्जेस (आईयूसी) घटाने की घोषणा की है।
नई एमआरपी पर मिलेगा सामान
वहीं 1 अक्टूबर से आपको पुराने एमआरपी पर दुकान से सामान नहीं खरीदना होगा। सरकार ने साफ कर दिया है कि कोई भी दुकानदार 1 अक्टूबर से पुराने एमआरपी पर सामान नहीं बेच सकेगा।
सरकार ने घोषणा कि है कि 1 तारीख से सभी को नई एमआरपी के साथ सामान बेचना होगा। साथ ही ऐसा न करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। सरकार ने पुराने एमआरपी पर सामान बेचने की आखिरी तारीख 30 सितंबर तय की थी।

Tags:    
Share it
Top