आर्थिक

Gautam Adani : गौतम अडानी बने दुनिया के 5वें सबसे रईस शख्स, इस दिग्गज अरबपति को भी छोड़ दिया पीछे

Arun Mishra
25 April 2022 7:37 AM GMT
Gautam Adani : गौतम अडानी बने दुनिया के 5वें सबसे रईस शख्स, इस दिग्गज अरबपति को भी छोड़ दिया पीछे
x
गौतम अडानी की संपत्ति में अविश्वसनीय तरीके से बढ़ोतरी होती हुई देखी जा रही है।

अडानी ग्रुप (Adani Group) के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) की संपत्ति में बढ़ोतरी लगातार जारी है। उन्होंने संपत्ति के मामले में दुनिया के दिग्गज अरबपति और निवेशक वॉरेन बफे (Warren Buffett) को पीछे छोड़ दिया है। फोर्ब्स की रियल टाइम बिलेनियर लिस्ट (Forbes Real Time Billionaires) के अनुसार अब अडानी दुनिया के पांचवें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। गौतम अडानी की संपत्ति में अविश्वसनीय तरीके से बढ़ोतरी होती हुई देखी जा रही है।

फोर्ब्स का अनुमान है कि 59 वर्षीय अदानी की कुल संपत्ति 123.7 अरब डॉलर है, शुक्रवार के बाजार के करीब, बफेट के 121.7 अरब डॉलर को पीछे छोड़कर आगे निकल गए.

आपको बतादें अडानी, भारत में सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली छह कंपनियों के साथ एक बंदरगाह और ऊर्जा समूह, अडानी समूह के संस्थापक और चेयरमैन हैं. उनके कारोबार में से प्रत्येक के शेयरों में इस वर्ष 19 और 195 के बीच की वृद्धि दर्ज की गई है. अडानी ने अक्षय ऊर्जा, मीडिया, हवाई अड्डों और बहुत कुछ में आक्रामक विस्तार का नेतृत्व किया है.

2008 में पहली बार फोर्ब्स लिस्ट में आया नाम

कपड़ा व्यापारी के बेटे अडानी ने कॉलेज छोड़ दिया और 1988 में एक कमोडिटी एक्सपोर्ट फर्म शुरू की. 2008 तक, वह एक अरबपति बन गए थे. पहली बार फोर्ब्स रैंक में शामिल हुए, जिसकी अनुमानित कीमत 9.3 बिलियन डॉलर थी.

मुंबई एयरपोर्ट में 74 फीसदी है हिस्सेदारी

भारत के दूसरे सबसे व्यस्त मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे में 74 हिस्सेदारी की 2020 की खरीद और सॉफ्टबैंक के 3.5 बिलियन डॉलर की खरीद जैसे प्रमुख अधिग्रहणों के साथ अपने साम्राज्य का विस्तार करने के बाद, उनका भाग्य वास्तव में कोविड 19 महामारी की शुरुआत में शुरू हुआ. भारत में ऊर्जा इकाई अडानी ने शुक्रवार को 22 करोड़ डॉलर के सौदे में भारत की सबसे बड़ी समुद्री सेवा कंपनी ओशन स्पार्कल को खरीदने पर सहमति जताई.

पहले दुनिया के टॉप-10 अमीरों की लिस्ट में केवल एक ही भारतीय मुकेश अंबानी का नाम होता था। लेकिन अब गौतम अडानी मुकेश अंबानी को पीछे छोड़कर इस लिस्ट के टॉप-5 में आ गए हैं। फोर्ब्स की रियल टाइम बिलेनियर लिस्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) इस समय आठवें स्थान पर हैं। फोर्ब्स की इस लिस्ट के अनुसार मुकेश अंबानी की संपत्ति 104.2 अरब डॉलर है।

Next Story