Archived

डिजिटल पेमेंट करने वालों के लिए खुशखबरी, सरकार करेगी ये बड़ा ऐलान

Vikas Kumar
22 Nov 2017 12:41 PM GMT
डिजिटल पेमेंट करने वालों के लिए खुशखबरी, सरकार करेगी ये बड़ा ऐलान
x
अगर आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या पेमेंट ऐप के जरिए भुगतान करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। सरकार डिजिटल पेमेंट करने वालों के लिए एक बड़ा ऐलान करने वाली है...

नई दिल्ली : अगर आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या पेमेंट ऐप के जरिए भुगतान करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। सरकार डिजिटल पेमेंट करने वालों के लिए एक बड़ी योजना बना रही है। जल्द ही सरकार इसके लिए एक बड़ा ऐलान करेगी।

ख़बरों के अनुसार सरकार डिजिटल भुगतान करने वाले ग्राहकों को GST में 2 फीसदी की छूट देने की योजना बना रही है। जनवरी में होने वाली GST परिषद की अगली बैठक में इस प्रस्ताव पर चर्चा होने की संभावना है।

बताया जा रहा है यह छूट केवल बिजनेस टु कंज्यूमर लेनदेन पर ही उपलब्ध होगी वो भी ऐसी उत्पादों या सेवाओं के लिए जिन पर GST की दर 3 फीसदी या उससे अधिक है। दो फीसदी छूट में एक फीसदी केंद्रीय जीएसटी पर और एक फीसदी राज्य जीएसटी पर होगी।

अगर यह प्रस्ताव लागू होता है तो डिजिटल तरीके से भुगतान करने वालों के लिए GST की प्रभावी दर 18 फीसदी से घटकर 16 फीसदी रह जाएगी। हालांकि, छूट की सीमा प्रति लेनदेन 100 रुपए तक होगी। इसका मतलब यह हुआ कि 18 फीसदी की श्रेणी में शामिल सामान पर प्रति लेनदेन 5000 रुपए तक की खरीदारी पर ही 100 रुपए की छूट मिलेगी।

इस योजना के तहत उपभोक्ताओं को दो कीमतों की पेशकश की जाएगी। इनमें से एक में नकद भुगतान के साथ खरीदारी करने पर सामान्य GST दर लगेगा जबकि डिजिटल भुगतान पर GST में 2 फीसदी की छूट मिलेगी।

एक सरकारी अधिकारी ने बताया, 'इसके पीछे सरकार की सोच डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने की है और प्रोत्साहन देने से बेहतर तरीका और क्या हो सकता है। अगर इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलती है तो इससे औपचारिक अर्थव्यवस्था का आकार बढ़ाने में मदद मिलेगी क्योंकि उपभोक्ता दुकानदारों से डिजिटल भुगतान के विकल्पों की मांग करेंगे।'

उन्होंने कहा कि इससे कर चोरी भी कम होगी और अनुपालन की दर में भी सुधार आएगा। GST परिषद की 10 नवंबर को गुवाहाटी में हुई पिछली बैठक के एजेंडे में भी यह प्रस्ताव शामिल था लेकिन इस पर चर्चा नहीं हो सकी।

Next Story