Home > व्यवसाय > केंद्र सरकार ने प्याज के निर्यात पर तत्काल प्रभाव से लगाई रोक, बढ़ती कीमतों पर लगेगा ब्रेक!

केंद्र सरकार ने प्याज के निर्यात पर तत्काल प्रभाव से लगाई रोक, बढ़ती कीमतों पर लगेगा ब्रेक!

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने प्याज की निर्यात नीति में अगले आदेश तक संशोधन किया है.

 Special Coverage News |  29 Sep 2019 1:32 PM GMT  |  दिल्ली

केंद्र सरकार ने प्याज के निर्यात पर तत्काल प्रभाव से लगाई रोक, बढ़ती कीमतों पर लगेगा ब्रेक!

देशभर में प्याज की बढ़ती मांग और कीमतों में आई तेजी को देखते हुए केंद्र सरकार ने इसके निर्यात पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है. केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने प्याज की निर्यात नीति में अगले आदेश तक संशोधन किया है. डायरेक्टर जनरल ऑफ फॉरेन ट्रेड ने रविवार को जानकारी दी है कि प्याज के एक्सपोर्ट पॉलिसी में बदलाव किया गया है. अगले आदेश तक प्याज के निर्यात पर पूरी तरह से रोक लगाया जाता है.

मिस्र-अफगानिस्तान से प्याज का आयात

इसके पहले प्याज की बढ़ती कीमतों से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने मिस्र और अफगानिस्तान से प्याज के आयात करने का फैसला लिया है. इसी सिलसिले में सरकार पाकिस्तान के रास्ते अफगानिस्तान से प्याज आयात कर रही है. आने वाले कुछ दिन में यह स्टॉक भारत में आ जाएगा. मिस्र से भारत में प्याज आयात किया जाएगा जोकि 15 अक्टूबर तक यहां पहुंच जाएगा.

सी बीच दिल्ली सरकार ने मोबाइल वैन के जरिये 24 रुपये किलो प्याज बेचना शुरू कर दिया है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को सचिवालय से मोबाइल वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. दिल्ली में 70 मोबाइल वैन के साथ-साथ राशन की 400 दुकानों से 23.90 रुपये किलो के हिसाब से लोगों को प्याज दिया जा रहा है.

70 छोटे टेंपो से दिल्ली में बेची जा रही प्याज

राजधानी में अभी 70 छोटे टेंपो के जरिए सभी विधानसभाओं में प्याज बेचा जा रहा है और बड़े टेंपों के जरिए प्याज बेचे जाने के लिए टेंडर भी किया है. 4 अक्टूबर को टेंडर ओपन होगा. सचिवालय से विधायक वैन को लेकर अपनी-अपनी विधानसभा में पहुंचे और सस्ते दरों पर प्याज बेचा गया.

सीएम केजरीवाल ने वैन रवाना करने के दौरान कहा कि खुदरा बाजार में 70-80 रुपये प्रति किलो मिल रही थी. आम लोगों की परेशानी को दूर करने के लिए दिल्ली सरकार ने 23.90 रुपये प्रति किलो के हिसाब से प्याज बेचने का फैसला किया है. सभी 70 विधानसभा क्षेत्र में एक-एक मोबाइल वैन जाएगी. एक व्यक्ति को अधिकतम पांच किलो प्याज एक दिन में मिलेगा.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top