आर्थिक

मेहनत पत्रकारों की और Google ने कमाए 33 हजार करोड़, पत्रकारों ने माँगा हिस्सा

Special Coverage News
10 Jun 2019 8:41 AM GMT
मेहनत पत्रकारों की और Google ने कमाए 33 हजार करोड़, पत्रकारों ने माँगा हिस्सा
x

वाशिंगटन: गूगल (Google) ने पिछले साल पत्रकारों के काम से 4.7 अरब डॉलर की कमाई की. यह कमाई उसने Google न्यूज या सर्च के माध्यम से की है. यह मीडिया घरानों की ऑनलाइन विज्ञापन से होने वाली कमाई में भारी कटौती है जो उनकी आय का एक प्रमुख स्रोत है. इसके चलते कई मीडिया घरानों का परिचालन सीमित हुआ या वे बंद हो गए.

न्यूज मीडिया अलायंस (NMA) की सोमवार को जारी एक रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आयी है. एनएमए अमेरिका के 2,000 से भी ज्यादा अखबारों का प्रतिनिधित्व करने वाली संस्था है. Google के कारोबार में समाचारों का अहम योगदान है.

न्यूयॉर्क टाइम्स ने एनएमए के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी डेविड शेवर्न के हवाले से कहा कि जिन पत्रकारों ने यह कंटेट (लेख एवं वीडियो) तैयार किया उन्हें इस 4.7 अरब डॉलर का कुछ हिस्सा मिलना चाहिए. रिपोर्ट में कहा गया है कि Google ने अपने सर्च और Google न्यूज के माध्यम से 2018 में अखबारों और प्रकाशकों के काम से यह कमाई की है.

एनएमए ने सावधान किया कि इस अनुमान में Google की उस आय का मूल्य नहीं जोड़ा गया है जो उसे किसी उपभोक्ता के किसी एक लेख को पसंद करने या क्लिक करने से हर बार जुटाए जाने वाले निजी जानकारी से होती है.

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story