आर्थिक

Income Tax Refund: एक हफ्ते में कैसे मिलेगा इनकम टैक्स रिफंड, प्रोसेस में ध्यान रखनी होगीं ये बातें

Arun Mishra
19 April 2020 2:01 AM GMT
Income Tax Refund: एक हफ्ते में कैसे मिलेगा इनकम टैक्स रिफंड, प्रोसेस में ध्यान रखनी होगीं ये बातें
x
सरकार महामारी के संकट के बीच टैक्स भरने वाले लोगों की मदद करने के लिए 5 लाख रुपए तक के रिफंड को जल्द जारी करने वाली है।

सरकार महामारी के संकट के बीच टैक्स भरने वाले लोगों की मदद करने के लिए 5 लाख रुपए तक के रिफंड को जल्द जारी करने वाली है। इस बारे में इससे पहले ऐलान भी किया जा चुका है। हाल ही में केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) की ओर से भी इस बारे में जानकारी दी गई थी जल्द ही पेडिंग रिफंड को जारी कर दिया जाएगा।

साथ ही CBDT की ओर से यह भी कहा गया था कि बड़ी मात्रा में रिफंड प्रक्रिया में हैं और 5-7 वर्किंग दिनों में यह लोगों के बैंक खातों में पहुंचा दिए जाएंगे। इस बीच अगर आप भी जल्द से जल्द अपना रिफंड हासिल करना चाहते हैं तो कुछ बातें ध्यान रखने जैसी हैं। इसमें से एक महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके टैक्स रिफंड की प्रक्रिया पूरी हो चुकी हो।

अगर चेक करना चाहते हैं कि आपका टैक्स रिटर्न प्रोसेस हुआ है या नहीं तो इसके लिए आप इनकम टैक्स विभाग की ई फाइलिंग वेबसाइट पर जाकर लॉगइन करें। यहां पर dashboard>View return/forms पर क्लिक करने के बाद Income tax returns को सेलेक्ट करें और इसके बाद Submit पर क्लिक करें। इसके बाद इनकम टैक्स रिटर्न प्रोसेस के मौजूदा स्टेटस को जानने के लिए acknowledgement number पर क्लिक करना होगा।

अगर टैक्स रिफंड प्रोसेस नहीं हुआ है तो ऑनलाइन इनकम टैक्स पोर्टल पर जाकर टैक्सपेयर CPC/असेसिंग ऑफिसर के पास शिकायत याचिका दायर करके इनकम टैक्स रिटर्न के प्रोसेस को तेज करने के बारे में कहा जा सकता है।

अपना मेल जरूर चेक करते रहें। आयकर विभाग की ओर से दी गई सूचना के अनुसार 1.74 लाख इनकम टैक्स रिटर्न को लेकर टैक्स देने वाले लोगों को ईमेल किए गए हैं जिसमें उनकी बकाया टैक्स मांग के बारे में जानकारी है। इस बारे में लोगों के जवाब का इंतजार और इसके लिए 7 दिन का समय भी दिया गया है। ऐसा ईमेल मिलने पर उसका जवाब जल्द से जल्द दें ताकि आपके रिफंड को तुरंत प्रोसेस किया जा सके।

Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story