आर्थिक

चुनाव में धन का खेल रोकने के लिए आयकर विभाग हुआ सख्त, जनता से मांगी मदद

Special Coverage News
19 March 2019 12:03 PM GMT
चुनाव में धन का खेल रोकने के लिए आयकर विभाग हुआ सख्त, जनता से मांगी मदद
x

लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है. पहले चरण का चुनाव 11 अप्रैल को होने वाला है. चुनाव से पहले इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने आम लोगों से एक अपील की है. इसके तहत डिपार्टमेंट ने कैश देकर या अन्‍य किसी भी लालच के जरिए चुनाव प्रक्रिया को प्रभावित करने की बात करने वाले शख्‍स के बारे में जानकारी देने को कहा है. आईटी डिपार्टमेंट की ओर से इसके लिए एक हेल्‍पलाइन नंबर भी शुरू किया गया है.

आईटी डिपार्टमेंट के डायरेक्‍ट जनरल के.के व्यावहरे ने कहा, ''हम विश्वसनीय सूचना या खुफिया जानकारी चाहते हैं. हम लोगों से इसकी अपील करते हैं.'' डिपार्टमेंट ने जनता से किसी तरह की सूचना प्राप्त करने के लिए हेल्प लाइन नंबर 1800221510 शुरू किया है. डिपार्टमेंट ने साथ ही यह भी कहा कि सूचना देने वाले व्‍यक्ति की पहचान गुप्‍त रखी जाएगी. बता दें कि पिछले आम चुनाव में इस तरह के हेल्पलाइन नंबर पर 125 कॉल आई थीं, लेकिन उस समय कोई जब्ती नहीं की गई थी.

क्‍या हो सकता है कार्रवाई

डायरेक्‍टर जनरल व्यावहारे ने कहा कि डिपार्टमेंट पकड़े जाने पर कई तरह की कार्रवाई कर सकता है. इसमें 10 करोड़ रुपये से अधिक की बेहिसाबी नकदी को जब्त करने जैसे कदम भी शामिल हैं. व्यावहारे ने बताया कि प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र में एक त्वरित प्रतिक्रिया दल गठित किया गया है. इसके लिए करीब 200 से अधिक अधिकारियों को तैनात किया जा चुका है.31 मार्च के बाद यह संख्या और बढ़ेगी.

चुनाव आयोग ने किया है ऐप लॉन्‍च

इससे पहले चुनाव आयोग ने एक 'सी विजिल' (cVIGIL) नाम का ऐप लॉन्‍च किया है. इस ऐप के जरिए आप भी आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले अपने नेताओं की शिकायत कर सकेंगे. अहम बात ये है कि शिकायत करने के 100 मिनट के भीतर चुनाव आयोग एक्‍शन लेगी.

Next Story