आर्थिक

रूपये में अब तक की सबसे बड़ी गिरावट, डॉलर के मुकाबले 69.49 के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा

Special Coverage News
13 Aug 2018 4:31 AM GMT
रूपये में अब तक की सबसे बड़ी गिरावट, डॉलर के मुकाबले 69.49 के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा
x
बैंकरों ने आशंका जताई थी कि अगर रुपया 70 के स्तर पर पहुंच जाता है, तो आरबीआई के लिए इस स्थ‍िति से निपटना काफी मुश्क‍िल हो सकता है.

इस कारोबारी सप्ताह की शुरुआत में भारतीय मुद्रा रुपया में भारी गिरावट दर्ज की गई. सोमवार को रुपया ऐतिहासिक गिरावट के साथ एक डॉलर की कीमत 69 .49 पैसे हो गई. डॉलर के सामने भारतीय मुद्रा की ये सबसे बड़ी गिरावट है.


यह पहली बार है, जब रुपये में डॉलर के मुकाबले इतनी बड़ी गिरावट देखने को मिली है. सोमवार को रुपये ने डॉलर के मुकाबले 66 पैसे की भारी गिरावट के साथ शुरुआत की है. शुक्रवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 68.83 के स्तर पर बंद हुआ था. बता दें कि विशेषज्ञ पहले ही संभावना जता चुके हैं कि रुपया 70 के स्तर पर पर पहुंच सकता है.


इससे पहले 19 जुलाई को रुपये में सबसे बड़ी गिरावट देखी गई थी. इस दौरान रुपये ने पहली बार 69 का आंकड़ा छुआ था.डॉलर की डिमांड बढ़ने और कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों ने रुपये को कमजोर किया था. 69 का स्तर छूने से एक दिन पहले रुपये ने 19 पैसे की गिरावट के साथ कारोबार की शुरुआत की थी. 18 जुलाई को यह 68.43 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर खुला था.


विशेषज्ञ पहले ही आशंका जता चुके हैं कि रुपये में दबाव बना रहेगा. उनके मुताब‍िक डॉलर में लगातार आ रही मजबूती, कच्चे तेल की कीमतों में जारी उथल-पुथल और विदेशी निवेश प्रवाह में कमी रुपये में गिरावट के लिए जिम्मेदार है.

बैंकरों ने आशंका जताई थी कि अगर रुपया 70 के स्तर पर पहुंच जाता है, तो आरबीआई के लिए इस स्थ‍िति से निपटना काफी मुश्क‍िल हो सकता है. बैंकरों ने कहा कि भारतीय र‍िजर्व बैंक रुपये को 70 के स्तर पर पहुंचने से रोकने के लिए हर संभव प्रयास करेगा. अब जब रुपया 69.49 के स्तर पर पहुंच गया है, तो केंद्रीय बैंक कोई सुरक्षात्मक कदम उठा सकता है.

Next Story