Top
Home > व्यवसाय > Indian Railways: दो महीने बाद रेलवे की पहली बड़ी खुश खबरी, सुनकर झूम उठेंगे यात्री

Indian Railways: दो महीने बाद रेलवे की पहली बड़ी खुश खबरी, सुनकर झूम उठेंगे यात्री

यही नहीं, जिस ट्रेन में एसी चेयर कार की सुविधा होगी उसके लिए भी 100 वेटिंग टिकट की सुविधा दी गई है.

 Shiv Kumar Mishra |  14 May 2020 3:04 AM GMT  |  दिल्ली

Indian Railways: दो महीने बाद रेलवे की पहली बड़ी खुश खबरी, सुनकर झूम उठेंगे यात्री
x

इंडियन रेलवे 15 जोड़ी विशेष राजधानी ट्रेनों को चलाने के बाद अब अन्य कई स्पेशल ट्रेनों को पटरी पर दौड़ाने की तैयारी में है. हालांकि रेलवे ने इसके लिए कोई तारीख नहीं बताई है कि कब से इन मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों को चलाया जाएगा. खास बात यह है कि वर्तमान में चल रहीं स्पेशल ट्रेनों में भी रेलवे ने यात्रियों के लिए वेटिंग टिकट की सुविधा शुरू कर दी है. रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक 22 मई से चलने वाली स्पेशल ट्रेनों के लिए वेटिंग टिकट की बुकिंग की जा सकेगी. रेलवे ने 22 मई की तारीख इसलिए तय की है क्योंकि 20 मई तक की ट्रेनों के लिए टिकट की बुकिंग पहले ही पूरी हो चुकी है. वेटिंग टिकट की सुविधा होगी लेकिन इन ट्रेनों में तत्काल या प्रीमियम तत्काल टिकट की सुविधा नहीं होगी.

इन स्पेशल ट्रेनों के लिए वेटिंग टिकट भी वर्तमान व्यवस्था की तरह ही बुक हो सकेगा, यानी आईआरसीटसी की वेबसाइट से ही वेटिंग टिकट भी बुक कर सकेंगे. इसके अलावा किसी एजेंट द्वारा या रेलवे स्टेशन के टिकट काउंटर से टिकट नहीं मिलेगा.

अब नॉन एसी स्लिपर के लिए भी होगी बुकिंग

रेलवे ने यात्रियों की संख्या को ध्यान में रखते हुए वेटिंग टिकट की सुविधा देने की भी तैयारी की है. इंडियन रेलवे के मुताबिक 22 मई 2020 से इन स्पेशल ट्रेनों में सभी श्रेणियों में वेटिंग टिकट मिल सकेगा. हालांकि, इनकी संख्या को रेलवे ने पहले ही तय कर दिया है. खास बात यह है कि इन ट्रेनों में स्लीपर कोच भी जोड़े जाएंगे.

इंडियन रेलवे के सर्कुलर के मुताबिक AC 3 टियर में 100 वेटिंग टिकट बुक हो सकेंगे, जबकि एसी 2 टियर में 50 टिकटें और एसी 1 टियर व एग्जिक्यूटिव क्लास में 20-20 टिकटें बुक करने की सुविधा होगी. इसके अलावा स्लीपर क्लास के यात्रियों को 200 वेटिंग टिकटें दी जाएंगी. यही नहीं, जिस ट्रेन में एसी चेयर कार की सुविधा होगी उसके लिए भी 100 वेटिंग टिकट की सुविधा दी गई है.

रेलवे के मुताबिक वर्तमान में चल रही 15 जोड़ी स्पेशल एसी ट्रेनों में भी 15 मई से वेटिंग टिकट की सुविधा शुरू की जाएगी. इसमें भी एसी 1 के लिए 20, एसी 2 के लिए 50 और एसी 3 के लिए 100 वेटिंग टिकट की सुविधा होगी. इन सभी टिकटों की बुकिंग IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट से ही होगी.

नहीं मिलेगा RAC टिकट

हालांकि, RAC टिकट की सुविधा का ऐलान नहीं किया गया है और सोशल डिस्टेंसिंग के नजरिए से RAC टिकट घातक भी हो सकता है. क्योंकि RAC टिकट पर यात्रा करने वाले यात्रियों को पूरी सीट नहीं मिलती, बल्कि एक सीट पर दो पैसेंजर सफर करते हैं. ऐसे में सामाजिक दूरी बना पाना मुश्किल होगा. बता दें कि 15 मई से चल रही 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों के लिए धड़ाधड़ बुकिंग हुई है. रेलवे के मुताबिक इन ट्रेनों के लिए बुधवार तक 2,08,965 टिकट बुक हो चुके हैं.





Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it