आर्थिक

TATA को बड़ा झटका? चीन के बाहर जगुआर लैंड रोवर का उत्पादन बंद

Arun Mishra
19 April 2020 5:46 AM GMT
TATA को बड़ा झटका? चीन के बाहर जगुआर लैंड रोवर का उत्पादन बंद
x
कंपनी ने चीन के बाहर तमाम बाजारों में लैंडरोवर का उत्पादन बंद कर दिया है।

देश की दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी टाटा मोटर्स ने चीन के बाहर जगुआर लैंड रोवर (JLR) का उत्पादन अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है, जिसके कारण सोमवार को शेयर बाजार में कंपनी के शेयर में भारी उतार-चढ़ाव देखा जा सकता है। टाटा मोटर्स की सहायक कंपनी जेएलआर ने कहा है कि मार्च तिमाही में उसका उत्पादन 30.9% घटकर 1,09,869 इकाई रह गया है, जिसके कारण वह अपने लागत तथा निवेश के साथ-साथ कार्यशील पूंजी का बेहद किफायती ढंग से प्रबंधन कर रही है।

कंपनी पर कोरोना का असर

कोरोना वायरस महामारी के कारण कंपनी को कई देशों में अपना उत्पादन बंद करना पड़ा है, जिसके कारण इस कैलेंडर इयर में अब तक टाटा मोटर्स के शेयर में 58% की गिरावट आ चुकी है।

रेटिंग भी घटी

कोरोना वायरस महामारी के असर की वजह से ऑटोमबाइल कंपनी की प्रॉफिटिबेलिटी तथा कैश फ्लो पर अगले कुछ साल तक पड़ने वाले असर को लेकर क्रेडिट रेटिंग एजेंसी फिच ने टाटा मोटर्स के लॉन्ग टर्म इश्यूअर की रेटिंग (BB-)से घटाकर (B) कर दिया। साथ ही कंपनी के आउटलुक को भी नेगेटिव कर दिया है। इसके अलावा, एसऐंडपी ग्लोबल रेटिंग्स ने भी कंपनी के अनसिक्यॉर्ड नोट्स की रेटिंग (B+) से घटाकर (B) कर दी है।

खुदरा बिक्री में उल्लेखनीय कमी

पिछले वित्त वर्ष में जगुआर लैंड रोवर की खुदरा बिक्री 12.1% घटकर 5,08,659 इकाई रही है। जेएलआर की बिक्री सभी बाजारों में गिरी है। नॉर्थ अमेरिका में इसकी बिक्री 7.5%, चीन में 8.9%, ब्रिटेन में 9.6%, यूरोप में 16.1% तथा अन्य देशों में 20.3% गिरी है।

Next Story