आर्थिक

जिओ का नया फीचर बिना नेटवर्क भी कर पाएंगे फ्री कालिंग

Shiv Kumar Mishra
3 April 2020 4:51 AM GMT
जिओ का नया फीचर बिना नेटवर्क भी कर पाएंगे फ्री कालिंग
x

टेलिकॉम सेक्टर की लीडर रिलायंस जियो (Reliance Jio) अपने ग्राहकों को वाई-फॉई कॉलिंग (Jio WiFi Calling Service) की सर्विस देने जा रही है. इसके जरिए बिना टेलिकॉम नेटवर्क के भी वाई-फाई की मदद से विडियो और वॉइस कॉल्स किए जा सकते है. साथ ही ये सर्विस बिल्कुल फ्री है. जी हां, सब्सक्राइबर्स को इस सर्विस के लिए अलग से कोई पेमेंट नहीं करना होगा. अगर आपके पास प्रीमियम स्मार्टफोन है, तो कुछ सेटिंग्स में बदलाव करके आप वाई-फाई की मदद से कॉलिंग कर सकते है. आपको बता दें कि अन्य कंपनियां भी जल्द इसे शुरू कर सकती है.

क्या है वाई-फॉई कॉलिंग सर्विस-यह सर्विस उस समय काम आती है जब फोन में मोबाइल नेटवर्क नहीं आ रहा हो. तब आप वाईफाई नेटवर्क के जरिए कॉल रिसीव कर सकते हैं और कॉल लगा भी सकते हैं. अगर वाईफाई नेटवर्क स्ट्रॉन्ग है तो इसमें कॉल ड्रॉप के चांस बहुत कम होते हैं.

बिल्कुल मुफ्त है ये सर्विस- जियो की ओर से अपने ग्राहकों को ये सर्विस बिल्कुल मुफ्त दी जा रही है. ग्राहक वाई-फाई नेटवर्क पर जियो वाई-फाई कॉलिंग कर सकेंगे. इसमें voice/video-calling एक्सपीरियंस के लिएVoLTE और वाई-फाई सर्विस के बीच में स्विच करने की सुविधा है.

ग्राहक वीडियो वाई-फाई कॉल भी कर सकेंगे. कस्टमर्स के लिए एक और जो अच्छी बात है, वो ये कि ये सर्विस पूरी तरह फ्री है.

कैसे मेरे फोन में वाई-फॉई कॉलिंग सर्विस काम करेगी? अब ये सवाल उठता है कि कैसे पता करें कि ये सर्विस मुझे मिलेगी या नहीं. तो आपको बता दें कि यह फीचर अभी सिर्फ चुनिंदा डिवाइस में ही सपॉर्ट करता है. आपको अपनी टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर की वेबसाइट पर जाकर पता करना होगा कि आपका फोन लिस्ट में है या नहीं. अगर आपको फोन यह फीचर सपोर्ट करता है तो इस तरह ढूंढे. आप फोन की सेटिंग में इस फीचर को चेक कर सकते हैं. ऐंड्रॉयड डिवाइस के लिए- Settings में जाएं> Connection Settings में जाएं> Wi-Fi calling मिल जाएगा.

Next Story