आर्थिक

जानिए बजट के बाद रसोई गैस सिलेंडर कितना सस्ता हुआ?

Sujeet Kumar Gupta
3 Feb 2020 7:12 AM GMT
जानिए बजट के बाद रसोई गैस सिलेंडर कितना सस्ता हुआ?
x
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक फरवरी को वित्त वर्ष 2020-21 का बजट पेश किया जानिए बजट के बाद रसोई गैस सिलेंडर कितना सस्ता हुआ?

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक फरवरी को वित्त वर्ष 2020-21 का बजट पेश किया. बजट में इनकम टैक्स स्लैब से लेकर बैंक​ डिपॉजिट इंश्योरेंस को बढ़कार 5 लाख रुपये करने समेत कई बड़े ऐलान हए. हालांकि बजट में कुछ ऐलान ऐसे भी हुए जिससे रोजमर्रा की चीजें महंगी और कुछ सस्ती हो जाएंगी। सरकार ने बजट में इम्पोर्टेड सामानों पर टैक्स बढ़ाने का प्रस्ताव दिया है. वहीं, कुछ आइटम्स पर ड्यूटी में कटौती की घोषणा की है. जिससे मोबाइल में इस्तेमाल होने वाले उपकरण, सिगरेट, तंबाकू, खाद्य तेल, पंखे, जूते-चप्पल महंगे हो जाएंगे, जबकि खेल के सामान, माइक्रोफोन और इलेक्ट्रिक व्हीकल्स जैसे कुछ सामान सस्ते होंगे।

आम बजट के बाद कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोत्तरी हुई है लगातार पांचवे महीने गैस सिलेंडर के दाम में इजाफा हुआ है. लेकिन इस बार कॉमर्शियल गैस सिलेंडर पर 224.98 रुपए का इजाफा हुआ है. जबकि, घरेलू गैस की सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. पिछले पांच महीने से दामों में लगातार इजाफा हो रहा था. वहीं, आम जनता को आज राहत मिली है. यानी कि 14.2 किलो वाले सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

फरवरी में आपको 14.2 किलो वाला सिलेंडर 749 रुपए का ही मिलेगा. इसके अलावा उपभोक्ताओं के खातों में 238.10 रुपए की सब्सिडी आएगी. आपको बता दें कि देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनी HPCL, IOC और BPCL हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस सिलेंडर के दाम जारी करती हैं।

सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम

दिल्ली में सब्सिडी वाले रसोई गैस की कीमतें 749 रुपये हैं यानी आपके खाते में 238.10 रुपये की सब्सिडी आएगी.

- 14.2 किलो - 749.00 रुपए

- 19 किलो - 1550.02 रुपए

वहीं, कॉमर्शियल गैस सिलेंडर पर 224.98 रुपए का इजाफा किया गया है. कीमतों में बढ़ोतरी के बाद कारोबारियों को अब कॉमर्शियल सिलेंडर के लिए 1550.02 रुपए चुकाने होंगे. बढ़ी हुई कीमतें 1 फरवरी से लागू हो गई हैं। बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम दिल्ली में 714 रुपये है. वहीं, मुंबई में 684.50 रुपये है.

बतादें कि नए साल के पहले दिन ही लोगों के किचन तक महंगाई का झटका पहुंचा है. गैस कंपनियों ने गैर सब्सिडी वाले गैस सिलिंडर के दाम में 19 रुपये का इजाफा किया है. दिल्ली में इस तरह का घरेलू एलपीजी सिलिंडर अब 714 रुपये का हो गया है दिसंबर में दिल्ली में गैर-सब्सिडी वाला घरेलू गैस सिलिंडर (14.2 किलो) 695 रुपये का था.

Tags
Sujeet Kumar Gupta

Sujeet Kumar Gupta

    Next Story