आर्थिक

महिंद्रा ने लांच की अपनी नई कार, जाने ख़ास फीचर्स और कीमत

Shiv Kumar Mishra
29 April 2020 2:56 PM GMT
महिंद्रा ने लांच की अपनी नई कार, जाने ख़ास फीचर्स और कीमत
x
भारत में इसका मुकाबला Ford Endeavour और Toyota Fortuner जैसी एसयूवी से होगा।

Mahindra & Mahindra (महिंद्रा एंड महिंद्रा) ने अपनी फ्लैगशिप SUV Alturas G4 को BS6 ईंधन उत्सर्जन मानकों के मुताबिक अपडेट कर लॉन्च कर दिया है। अपने पोर्टफोलियो को लगातार अपडेट कर उन्हें नए BS6 ईंधन उत्सर्जन मानकों के अनुरूप बना रही है। इसके साथ ही महिंद्रा ने Scorpio, XUV500 के BS6 वर्जन को भी लॉन्च किया है। हाल ही में कंपनी ने Bolero Facelift और KUV100 NXT को BS6 इंजन के साथ लॉन्च किया। कंपनी ने Alturas G4 BS6 की बुकिंग पहले ही शुरू कर दी थी।

डिजाइन

2020 Mahindra Alturas G4 SUV के डिजाइन की बात करें तो इसमें कोई बड़ा बदलाव नहीं किया गया है। BS6 मॉडल का डिजाइन BS4 मॉडल जैसा ही रहेगा, हालांकि इसमें कुछ मामूली बदलाव देखने को मिल सकते हैं। इस एसयूवी में एक बड़ा ग्रिल और नए लुक का बंपर मिल सकता है, जो ग्लोबल मॉडल Rexton G4 के अपडेटेड वर्जन में दिया गया था। इसके साथ ही इस एसयूवी में नए डुअल-टोन एलॉय व्हील्स भी दिए जा सकते हैं।

इंजन

Mahindra Alturas G4 में 2.2-लीटर 4 सिलेंडर डीजल इंजन मिलेगा। यह इंजन 178.5 bhp का पावर और 420Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करेगा। BS6 मॉडल में वहीं पुराने BS4 मॉडल के इंजन का इस्तेमाल किया गया है। इस इंजन में 7-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिलेगा, जिसे मर्सिडीज बेंज से लिया गया है।

फीचर्स

Alturas G4 SUV BS6 के इंटीरियर, केबिन लेआउट और फीचर्स में भी कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। इस SUV में एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो के टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलना जारी रहेगा। साथ ही डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, कलर्ड MID, वेंटिलेटेड सीट्स, क्रूज कंट्रोल, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ड्राइवर सीट और बहुत से फीचर्स मिलेंगे। सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें 9 एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, ईएससी, हिल स्टार्ट असिस्ट, हिल डिसेंट कंट्रोल और 360 डिग्री कैमरा जैसे फीचर्स मिलते हैं।

कीमत

Mahindra Alturas BS6 SUV की शुरुआती कीमत 28.69 लाख रुपये रखी है, इसमें 2WD (टू-व्हील ड्राइव) मिलता है। वहीं टॉप-एंड मॉडल फुली-लोडेड 4WD मॉडल की कीमत 31.69 लाख रुपये है। BS4 मॉडल की तुलना में नई BS6 मॉडल की कीमत में 1 लाख रुपये से ज्यादा का इजाफा हुआ है। पुराने BS4 मॉडल की एक्स शोरूम कीमत 27.7 लाख से शुरू होती है और टॉप-एंड मॉडल की एक्स-शोरूम कीमत 30.7 लाख रुपये तक जाती थी।

बुकिंग

कंपनी ने Mahindra Alturas G4 SUV की बुकिंग शुरू कर दी है। 50,000 रुपये की टोकन राशि में इस कार की ऑनलाइन बुकिंग की जा सकती है। भारत में इसका मुकाबला Ford Endeavour और Toyota Fortuner जैसी एसयूवी से होगा।


Next Story