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मारुति सुजुकी (मारुति सुजुकी) ने पुष्टि की है कि उसकी आगामी प्रीमियम 7-सीटर एमपीवी 5 जुलाई को भारत में डेब्यू करेगी। यह एमपीवी कार टोयोटा इनोवा पर आधारित होगी। भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी ने अपकमिंग मल्टी-पर्पज व्हीकल (एमपीवी) की टीजर तस्वीर जारी की है, जिसका नाम एंगेज होगा। मारुति एंगेज एमपीवी के पेट्रोल और हाइब्रिड संस्करण लाएगी क्योंकि यह उपयोगिता वाहनों पर बड़ा दांव लगाने की योजना बना रही है। पिछले 12 महीनों में चार लॉन्च के साथ मारुति सुजुकी एसयूवी सेगमेंट में पहले से ही आक्रामक है।
मजबूत हाइब्रिड तकनीक
इस साल अप्रैल में, मारुति सुजुकी ने फ्रोंक्स और जिम्नी एसयूवी लॉन्च करने के बाद अपने अगले लॉन्च के रूप में एंगेज थ्री-रो प्रीमियम एमपीवी की पुष्टि की थी। कार निर्माता ने यह भी संकेत दिया था कि एंगेज, जो टोयोटा मोटर की लोकप्रिय इनोवा पर आधारित होगी, का उद्देश्य अन्य मारुति कारों की तरह बिक्री बढ़ाना नहीं है।
मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष आरसी भार्गव ने कहा कि एंगेज एमपीवी मजबूत हाइब्रिड तकनीक वाला एक अग्रणी वाहन होगा।
इंजन
नई मारुति सुजुकी एंगेज एमपीवी (मारुति सुजुकी एंगेज एमपीवी) को 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन और हाइब्रिड तकनीक के साथ और उसके बिना उपलब्ध कराया जाएगा। दोनों पावरट्रेन को टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस से लिया गया है। 2.0-लीटर स्ट्रांग हाइब्रिड संस्करण अधिकतम 186PS की शक्ति और 206Nm का टार्क उत्पन्न करता है। इसे ई-सीवीटी गियरबॉक्स के साथ रखा जा सकता है। 2.0-लीटर पेट्रोल मोटर अधिकतम 174PS की शक्ति और 205Nm का टार्क उत्पन्न करता है। इंजन को CVT ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मिल सकता है।
विशेषताएँ
नई मारुति एमपीवी को एक अलग इंटीरियर थीम मिल सकती है, जबकि फीचर सूची इनोवा हाईक्रॉस के समान होगी। इसका मतलब है कि यह इंडो-जापानी ऑटोमेकर की ओर से एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) पेश करने वाला पहला मॉडल होगा। इसमें 360 डिग्री कैमरा, ओटोमन फंक्शन के साथ दूसरी पंक्ति की सीटें, नया 10-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डुअल पेन पैनोरमिक सनरूफ जैसे फीचर्स भी मिलेंगे।
मारुति सुजुकी और टोयोटा समझौता
टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन (टोयोटा मोटर कॉर्पोरेशन) और सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन (सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन) ने 2018 में नए क्षेत्रों में दीर्घकालिक साझेदारी और सहयोग स्थापित करने और बढ़ावा देने के लिए पूंजी गठबंधन पर सहमति व्यक्त की। दोनों कार निर्माता कंपनियां भारत में एक-दूसरे की गाड़ियां बेचने पर भी राजी हो गई थीं।
मारुति सुजुकी और टोयोटा के समझौते के तहत दोनों के बीच कई मॉडल समान हैं। जिनमें से सबसे हालिया ग्रैंड विटारा (ग्रैंड विटारा) और अर्बन क्रूजर हैडर (अर्बन क्रूजर हैराइडर) हैं। इन दोनों मिड साइज एसयूवी का निर्माण टोयोटा के बिदादी प्लांट में किया जा रहा है। पहले, बलेनो और ग्लैंजा, और ब्रेज़ा और अर्बन क्रूजर जैसे मॉडल अनिवार्य रूप से एक दूसरे के री-बैज संस्करण थे।
अपेक्षाएं
मारुति सुजुकी पहले से ही अर्टिगा और एक्सएल6 नामक दो तीन-पंक्ति मॉडल पेश करती है। दोनों एमपीवी बिक्री चार्ट में बहुत मजबूती से अपनी स्थिति बनाए हुए हैं। हालांकि, आगामी एंगेज थ्री-रो एमपीवी संभावित रूप से कंपनी को ग्राहकों के एक पूरी तरह से नए सेगमेंट में टैप करने में मदद कर सकती है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि कंपनी को उम्मीद है कि 2023-24 के दौरान उसके छोटे वाहनों की मांग स्थिर रहेगी।