- होम
- राष्ट्रीय+
- वीडियो
- राज्य+
- उत्तर प्रदेश
- अम्बेडकर नगर
- अमेठी
- अमरोहा
- औरैया
- बागपत
- बलरामपुर
- बस्ती
- चन्दौली
- गोंडा
- जालौन
- कन्नौज
- ललितपुर
- महराजगंज
- मऊ
- मिर्जापुर
- सन्त कबीर नगर
- शामली
- सिद्धार्थनगर
- सोनभद्र
- उन्नाव
- आगरा
- अलीगढ़
- आजमगढ़
- बांदा
- बहराइच
- बलिया
- बाराबंकी
- बरेली
- भदोही
- बिजनौर
- बदायूं
- बुलंदशहर
- चित्रकूट
- देवरिया
- एटा
- इटावा
- अयोध्या
- फर्रुखाबाद
- फतेहपुर
- फिरोजाबाद
- गाजियाबाद
- गाजीपुर
- गोरखपुर
- हमीरपुर
- हापुड़
- हरदोई
- हाथरस
- जौनपुर
- झांसी
- कानपुर
- कासगंज
- कौशाम्बी
- कुशीनगर
- लखीमपुर खीरी
- लखनऊ
- महोबा
- मैनपुरी
- मथुरा
- मेरठ
- मिर्जापुर
- मुरादाबाद
- मुज्जफरनगर
- नोएडा
- पीलीभीत
- प्रतापगढ़
- प्रयागराज
- रायबरेली
- रामपुर
- सहारनपुर
- संभल
- शाहजहांपुर
- श्रावस्ती
- सीतापुर
- सुल्तानपुर
- वाराणसी
- दिल्ली
- बिहार
- उत्तराखण्ड
- पंजाब
- राजस्थान
- हरियाणा
- मध्यप्रदेश
- झारखंड
- गुजरात
- जम्मू कश्मीर
- मणिपुर
- हिमाचल प्रदेश
- तमिलनाडु
- आंध्र प्रदेश
- तेलंगाना
- उडीसा
- अरुणाचल प्रदेश
- छत्तीसगढ़
- चेन्नई
- गोवा
- कर्नाटक
- महाराष्ट्र
- पश्चिम बंगाल
- उत्तर प्रदेश
- शिक्षा
- स्वास्थ्य
- आजीविका
- विविध+
मारुति सुजुकी की नेक्सा रणनीति
नेक्सा सामान्य मारुति सुजुकी एरिना चैनल से एक-एक करके संचालित होता है, जो ऑल्टो, एस-प्रेसो, सेलेरियो, वैगन आर, स्विफ्ट, डिजायर, विटारा ब्रेज़ा, एर्टिगा और ईको जैसे 9 अलग-अलग फैशन को रिटेल करता है। यह नेक्सा को एक प्रीमियम, अधिक कीमत वाली प्रस्तुति के रूप में अलग करता है, जिसमें सभी घंटियाँ और सीटी होती हैं, जिसमें क्रेता संतुष्टि पर एक उन्नत केंद्र बिंदु होता है।
मारुति सुजुकी के लिए, नेक्सा भुगतान के मामले में अपनी खुदरा आपूर्ति में विविधता लाने और बदलती वरीयताओं के साथ ग्राहकों के एक नए बढ़ते वर्ग, यानी युवा भारत को लक्षित करने के लिए एक रणनीतिक पास था। जाहिर है, अलग-अलग आय पद्धति ने शानदार भुगतान किया है। वित्त वर्ष 2016 में मारुति सुजुकी की कुल यात्री कार आय में 6 प्रतिशत की हिस्सेदारी से, नेक्सा का योगदान वित्त वर्ष 2022 में बढ़कर 19 प्रतिशत हो गया। यह एक संकेत है कि अलग-अलग दृष्टिकोण स्पॉट-ऑन हो गया है, नेक्सा के लगभग 50 प्रतिशत ग्राहक 35 वर्ष से कम उम्र के हैं। , ब्रांड का कहना है, और उनमें से बहुत अधिक अनुपात पहली बार ऑटोमोबाइल खरीदार हैं।
मारुति सुजुकी नेक्सा की बिक्री
जुलाई 2015 को देखते हुए नेक्सा राजस्व की एक त्वरित संख्या-क्रंचिंग गतिविधि से पता चलता है कि फरवरी 2023 के अंत तक 19,93,977 डिवाइस खरीदे गए थे, 20 लाख-यूनिट के निशान से सिर्फ 6,023 डिवाइस शर्मीले थे, जो तब मार्च 2023 में पार हो गए थे। .
5 नेक्सा मॉडल में से, बलेनो हैचबैक 12 लाख से अधिक ग्राहकों के पास है और पूरे नेक्सा की बिक्री का 63 प्रतिशत हिस्सा है। बलेनो, जिसने नवंबर 2021 में 10 लाख राजस्व को पार कर लिया था, वित्त वर्ष 2023 में दो लाख यूनिट राजस्व को पार करने की पूरी संभावना है, हालांकि यह वित्त वर्ष 2019 में पेश किए गए 2.12 लाख गैजेट्स के अनुकूल होगा।
इग्निस, 2.41 लाख इकाइयों के साथ, आज तक नेक्सा आय का 12 प्रतिशत हिस्सा है। नेक्सा आय में 1/3 सबसे अच्छा योगदान सियाज सेडान का है, जिसकी 7 प्रतिशत हिस्सेदारी है, हालांकि आय पिछले कुछ वर्षों में काफी धीमी हो गई है।
अक्टूबर 2022 में, मारुति सुजुकी, जिसके पास भारत में सीएनजी मोटर्स का सबसे बड़ा पोर्टफोलियो है, ने अपने कारखाने-फिटेड सीएनजी विकल्पों को नेक्सा – बलेनो और एक्सएल 6 में बढ़ा दिया। जनवरी 2023 में, हाल ही में लॉन्च हुई ग्रैंड विटारा को भी सीएनजी उपचार मिला। ग्रैंड विटारा एसयूवी, जिसे सितंबर 2022 में लॉन्च किया गया था और ऑटोकार कार ऑफ द ईयर चुना गया था, ने पहले ही छह महीने में 41,270 गैजेट्स की पेशकश की है और पहले से ही नेक्सा की बिक्री के दो प्रतिशत के लिए कर्ज चुकाया है।
जुलाई 2015 में शीर्ष श्रेणी के खुदरा चैनल के उद्घाटन के समय चालीस दुकानों से, नेक्सा के अब पूरे भारत के 280 शहरों में 440 से अधिक शोरूम हैं। नेक्सा की कहानी और भी बड़ी होनी चाहिए, जिम्नी 5-डोर एसयूवी (जो पहले ही 22,000 से अधिक बुकिंग प्राप्त कर चुकी है) और फ्रोंक्स (जिसे 16,000 से अधिक बुकिंग देखी गई है) के साथ जन्मदिन के जश्न का हिस्सा बनने के लिए तैयार है। इस साल के अंत में लॉन्च किया गया।