आर्थिक

मारुति की नई ग्रैंड विटारा ने भारतीय बाजार में अपने कदम रखें अब साउथ अफ्रीका मे मचाएगी धमाल ,जानिए

Desk Editor
30 Aug 2022 5:48 AM GMT
मारुति की नई ग्रैंड विटारा ने भारतीय बाजार में अपने कदम रखें अब साउथ अफ्रीका मे मचाएगी धमाल ,जानिए
x

अभी बीते महीने ही मारुति की नई ग्रैंड विटारा ने भारतीय बाजार में अपने कदम रखें थे और अब साउथ अफ्रीका इसकी पहला निर्यात देश बन गया है। मारुति ने कल ही साउथ अफ्रीका में नई ग्रैंड विटारा को पेश किया है जो वहां पहले से मौजूद विटारा एसयूवी की जगह लेगी। इसकी खास बात है कि पहले मौजूद विटारा मॉडल को हंगरी प्लान में बनाया जा रहा था, लेकिन नई ग्रैंड विटारा को भारत में बनाकर विदेशों में निर्यात किया जाएगा।

वाहिन, इसके फीचर्स में भी कुछ अपडेट किए गए हैं। साउथ अफ्रीका मॉडल में कैसा होगा पावरट्रेन पावरट्रेन की बात करें तो अफ्रीका में मिलने वाला मॉडल काफी हद तक भारतीय मॉडल की तरह ही होगा। इसमें भी 1.5-लीटर का माइल्ड हाइब्रिड इंजन होगा, जो 103hp की पावर और 117Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन को या तो 5-स्पीड मैनुअल या पैडल शिफ्टर्स के साथ 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जोड़ा जाएगा। हालांकि, अफ्रीकी मॉडल में आपको ऑलग्रिप AWD ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस वेरिएंट भी देखने को मिलेगा, जो भारतीय मॉडल को नहीं दिया गया है।

Grand Vitara की माइलेज माइलेज की बात करें तो फिलहाल अफ्रीका में पेश किए गए मॉडल की माइलेज को भारत में मिलने वाले मॉडल के समान ही माइलेज देने की उम्मीद की जा रही है। कंपनी ये दावा करती है कि यह कार 21.11 किमी प्रति लीटर की माइलेज देती है। वहीं मारुति सुजुकी का दावा है कि ये SUV क्लास में सबसे अच्छा माइलेज देती है जो टॉप मॉडल के साथ करीब 28 किमी प्रति लीटर तक चलती है। Grand Vitara के फीचर्स में नहीं होगा बदलाव कयास लगाए जा रहे हैं

कि अफ्रीकी मॉडल के फीचर्स को भी समान रखा जाएगा। इसमें भारतीय मॉडल की तरह एलईडी प्रोजेक्टर हेडलाइट्स, सनरूफ और 360 डिग्री कैमरा, क्रूज कंट्रोल, कीलेस एंट्री, एम्बिएंट लाइट, इंजन स्टार्ट/स्टॉप बटन, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स शामिल होंगे, वहीं, केबिन में 9.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 6 एयरबैग्स,

टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, हिल डिसेंट कंट्रोल और वायरलेस चार्जिंग जैसे फीचर्स होंगे। Grand Vitara लॉन्च टाइम भारत में ग्रैंड विटारा को सितंबर में लॉन्च किया जा सकता है। वहीं, इसकी कीमत 11 से 18 लाख के बीच रखी जाने की उम्मीद है। वहीं, साउथ अफ्रीका में इसे इस साल के अंत तक लॉन्च करने की उम्मीद है।

Next Story